यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन से लेकर आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार का रुख

  • अगले सप्ताह आने वाला यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन का रिजल्ट, फेड के भी आएंगे नतीजे
  • भारत समेत चीन और अमरीका भी जारी करेगा आर्थिक आंकड़े, कोरोना वायरस का रहेगा असर

By: Saurabh Sharma

Published: 01 Nov 2020, 01:55 PM IST

नई दिल्ली। आने वाले सप्ताह में भारतीय शेयर बाजार पर देश के आर्थिक आंकड़ों के अलावा यूएस प्रसिडेंशियल इलेक्शन का रिजल्ट का असर साफ दिखाई देगा। जानकारों की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप की हार और जीत दोनों ही संभावनाओं में बाजार में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन ने भी कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लग चुका है। ऐसे में वैश्विक बाजारों पर पडऩे वाला नकारात्मक असर भारतीय शेयर बाजार में साफ देखने को मिल सकता है। वहीं चीन और अमरीका के अर्थिक आंकड़े जारी होंगे।

बन रहे हैं कई वैश्विक कारण
विश्लेषकों का कहना है कि अभी भी वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों में कोई कमी नई आयी है। इसके साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज जारी किए जाने की संभावना बहुत कम दिख रही है। इसका असर वैश्विक बाजार पर दिख सकता है। वहीं दूसरी ओर फेड के नतीजे भी सामने आएंगे। जानकारों के अनुसार उम्मीद कम ही देखने को मिल रही है कि फेड ब्याज दरों में किसी तरह की कटौती करे। दूसरी ओर अमरीका के साथ चीन के आर्थिक आंकड़ों पर भी वैश्विक बाजार में असर देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- इंडियन इकोनॉमी में सुधार के संकेत, फरवरी के बाद जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार

घरेलू कारकों का भी रहेगा
बिहार में चुनावी माहौल गर्म है। वहीं दूसरी ओर घरेलू स्तर पर कंपनियों के तिमाही परिणामों के साथ ही अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़ों का असर भी बाजार पर दिख सकता है। आने वाले दिनों में ऑटो के साथ मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के भी आंकड़े आएंगे। इसके अलावा इसी सप्ताह में थोक और खुदरा महंगाई के दर के आंकड़े भी बाजार पर असर दिखा सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले महीने खुदरा और थोक महंगाई दर में इजाफा देखने को मिला था।

पिछले सप्ताह कुछ ऐसा रहा था बाजार
समीक्षाधीन अवधि में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.63 प्रतिशत अर्थात 1071.43 अंक टूटकर 40 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 39614.07 अंक पर आ गया। इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 2.41 प्रतिशत अर्थात 287.95 अंक गिरकर 11642.40 अंक पर रहा। इस अवधि में बीएसई का मिडकैप 0.48 प्रतिशत अर्थात 71.48 अंक उतरकर 14904.62 अंक पर और स्मॉलकैप 1.63 प्रतिशत अर्थात 246.51 अंक टूटकर 14888.08 अंक पर रहा।

यह भी पढ़ेंः- इस वीडियो कांफ्रेंसिंग एप ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी को छोड़ा पीछे, जानिए इसके पीछे की कहानी

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned