scriptदो हफ्तों में Foreign investors ने बाजार से निकालें 9 हजार करोड़ रुपए | Foreign investors withdraw 9000 crores from market in 2 weeks | Patrika News

दो हफ्तों में Foreign investors ने बाजार से निकालें 9 हजार करोड़ रुपए

Published: Jul 19, 2020 04:43:45 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच Share Market में तेजी ने FPI को मुनाफा कमाने का दिया मौका
FPI ने 17 जुलाई तक Shares से 6,058 करोड़ रुपए और Debt और Bond Market से निकाले 2,957 करोड़ रुपए

FPI Investment

Foreign investors withdraw 9000 crores from market in 2 weeks

नई दिल्ली। जुलाई के महीने में कोरोना वायरय ( Coronavirus ) के बढ़ते मामलों के कारण विदेशी निवेशकों ( Foreign Investors ) की ओर से भारतीय शेयर बाजार ( Share Market ), डेट और बांड मार्केट ( Debt and Bond Market ) से बीते दो हफ्तों में जमकर बिकवाली की। एक जुलाई से लेकर 17 जुलाई के बीच विदेशी निवेशकों ने 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा निकाला। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस के बीच भारतीय बाजारों ( Indian Share Market ) में तेजी देखी गई, जिसका फायदा उठाते हुए विदेशी निवेशकों ने फायदा उठाते हुए बिकवाली की। आइए आपको भी बताते हैं कि किस तरह के आंकड़े निकलकर सामने आए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Era में ऐसे करें PF Claim के लिए Online आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

एफपीआई ने निकाले 9 हजार करोड़ु रुपए
एफपीआई जुलाई में भारतीय बाजारों में जमकर बिकवाली की है। उन्होंने एक जुलाई से 17 जुलाई तक भारतीय शेयर बाजार, डेट और बांड मार्केट से 9,015 करोड़ रुपए की निकासी की है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बाजारों में तेजी ने विदेशी निवेशकों को मुनाफा काटने का मौका दिया है, जिसके चलते उन्होंने बिकवाली की है। आंकड़ों की मानें तो एफपीआई ने शेयरों से 6,058 करोड़ रुपए और डेट एवं डेट बांड बाजार से 2,957 करोड़ रुपए की निकासी की है। इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 9,015 करोड़ रुपये रही है।

यह भी पढ़ेंः- Corona Era में चली गई है नौकरी तो Post Office में 5000 का निवेश से कर पाएंगे 50 हजार की कमाई

जून में 24 हजार करोड़ का निवेश
जून के महीने की बात करें तो एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 24,053 करोड़ रुपए का निवेश किया था। जानकारों की मानें तो बाजार में तेजी ने उन्हें मुनाफावसूली का अवसर दिया है। इसके अलावा कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से कुछ राज्य नए सिरे से पाबंदियां लगा रहे हैं। इससे यह आशंका बनी है कि घरेलू अर्थव्यवस्था में सुधार में अभी समय लगेगा। आपको बता दें आने वाले दिनों में शेयर बाजार पर कोरोना वायरस का असर देखने को मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर ऑटो कंपनियों एवं अन्य कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो