scriptकोरोना से हारा Mutual Fund, फ्रैंकलिन ने अचानक बंद की 6 स्कीम, निवेशक सदमें में | franklin templeton wind up 6 mutual fund schemes Aimd corona | Patrika News
कारोबार

कोरोना से हारा Mutual Fund, फ्रैंकलिन ने अचानक बंद की 6 स्कीम, निवेशक सदमें में

कोरोना की वजह से म्युचुअल पंड्स भी सेफ नहीं है । फ्रैंकलिन टेंपल्टन के 6 स्कीम्स बंद करने के बाद निवेशकों में जर का माहौल है।

नई दिल्लीApr 24, 2020 / 07:02 pm

Pragati Bajpai

mutual fund

mutual fund

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( coronavirus ) की वजह से पूरी दुनिया के शेयर मार्केट का हाल बुरा है । ऐसे में जब बाजार हर दिन धड़ाम हो रहा था तब भी एक्सपर्ट्स mutual fund में पैसा लगाने की बात कह रहे थे। सभी इन्हें सेफ मान रहे थे या दूसरे शब्दों में कहें तो इन्हें कोरोना के असर से बेअसर माना जा रहा था । लेकिन अब कोरोना ने म्युचुअल फंडस ( mutual funds ) को भी अपनी चपेट में ले लिया है।

लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने की PM Swamitva yojna की शुरूआत, गांवों में होगी प्रॉपर्टीज की मैपिंग

कोरोना वायरस महामारी के चलते फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ( Franklin Templeton Mutual Fund ) ने भारत में अपने 6 स्कीम्स को बंद कर दिया है। यानि अगर आपने भी इन फंड्स में निवेश कर रखा है तो ये आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। आपको मालूम हो कि ये पहली बार होगा जबकि निवेश करने वाली किसी संस्था ने कोरोना के कारण अपनी योजनाओं को बंद करने का फैसला किया है।

एयरलाइंस कंपनियों को बरबाद कर रहा है कोरोना, एविएशन सेक्टर के 29 लाख लोग होंगे बेरोजगार

ये 6 स्कीम्स हुई है बंद- कंपनी ने फ्रैंकलिन इंडिया लो ड्यूरेशन फंड, फ्रैंकलिन इंडिया डायनेमिक एक्यूरल फंड, फ्रैंकलिन इंडिया क्रेडिट रिस्क फंड, फ्रैंकलिन इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम प्लान, फ्रैंकलिन इंडिया अल्ट्रा शॉर्ट बॉन्ड फंड और फ्रैंकलिन इंडिया इनकम अपॉर्चुनिटीज फंड नाम की 6 स्कीम्स को बंद कर दिया है।

इस वजह से लिया फैसला- दरअसल इस समय लोग तेजी से मार्केट से अपा पैसा निकाल रहे है । जिसकी वजह से कंपनी को इस फैसले के लिए मजबूर होना पड़ा । शेयर बाजार को दी गई जानकारी में फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने यूनिट रिटर्न करने और बॉन्ड बाजार में लिक्विडिटी की कमी को स्कीम्स बंद करने का कारण बताया है। कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि, ‘‘कोविड-19 संकट और भारतीय अर्थव्यवस्था के लॉकडाउन के चलते कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार के कुछ हिस्से में लगातार नकदी में गिरावट आई है, जिससे निपटना जरूरी है। ऐसे में म्यूचुअल फंड, खासतौर से निश्चित आय कैटेगरी में, लगातार यूनिट वापस लेने के दबाव का सामना कर रहे हैं।‘’

Home / Business / कोरोना से हारा Mutual Fund, फ्रैंकलिन ने अचानक बंद की 6 स्कीम, निवेशक सदमें में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो