पेट्रोलियम मंत्री ने बताया है पेट्रोल आैर डीजल के दामों के बढ़ने का कारण, बाहरी कारक जिम्मेदार

पेट्रोलियम मंत्री ने बताया है पेट्रोल आैर डीजल के दामों के बढ़ने का कारण, बाहरी कारक जिम्मेदार

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 03 2018 09:43:19 AM (IST) बाजार

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ने के पीछे 'बाहरी कारक' जिम्मेदार हैं। पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह दौर स्थायी नहीं है।

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल आैर डीजल के दामों आसमान पर पहुंचने की वजह से देश की जनता आैर विपक्ष ने अब सरकार को घेेरना शुरू कर दिया है। जिसके बाद अब पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान स्पष्टीकरण देते नजर आ रहे हैं। इस बार जो धर्मेंद्र प्रधान ने स्पष्टीकरण दिया है वो कुछ हजम करने वाला है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल आैर डीजल के दाम बढ़ने की वजह बाहरी कारक है। जबकि देश के कर्इ राज्यों में टैक्स इतना है कि अगर उन्हें कम कर दिया जाए तो लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बार पेट्रोलियम मंत्री देश के सामने क्या बातें रखी हैं?

ये कारक हैं जिम्मेदार
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ने के पीछे 'बाहरी कारक' जिम्मेदार हैं। पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह दौर स्थायी नहीं है। प्रधान ने कहा कि कच्चे तेल में उत्पादन की कमी घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतें बढ़ने का एक बड़ा कारण है। उन्होंने बताया कि तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने अपना तेल उत्पादन बढ़ाकर प्रतिदिन 10 लाख बैरल करने का वादा किया था, लेकिन यह पूरा नहीं किया। इसके अलावा वेनेजुएला और ईरान जैसे तेल उत्पादक देशों में संकट बढ़ रहा है।' वहीं दुनियाभर की मुद्राएं डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रही हैं।'

पिछले 34 दिनों बढ़ गए इतने दाम
अगर बात सोमवार की करें तो देश में पेट्रोल पर 32 आैर डीजल 42 पैसे प्रति लीटर दाम बढ़े हैं। वहीं देश में पिछले 34 दिनों में करीब 4 रुपए प्रति लीटर दाम बढ़ चुके हैं। आंकड़ों की मानें तो आर्इआेसीएल वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में डीजल के दामों में अधिकतम 3.57 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। महानगरों की बात की जाए तो नर्इ दिल्ली में डीजल में अब तक 3.33 रुपए प्रति लीटर आैर पेट्रोल में 2.84 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं। वहीं कोलकाता में डीजल में 3.42 आैर पेट्रोल में 2.86 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़े हैं। वहीं बात मुंबर्इ की करें तो डीजल में 3.45 आैर पेट्रोल में 2.80 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ाए जा चुके हैं। चेन्नर्इ में सबसे अधिक डीजल में 3.57 आैर पेट्रोल पर 2.98 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं।

Ad Block is Banned