होली से पहले सस्ता होगा प्याज, देखने को मिलेगी जबरदस्त कटौती

  • अगले दो हफ्तों में रबि की फसल आने के बाद 25 रुपए तक सस्ती हो सकती है प्याज
  • खुदरा भाव बीते तीन सप्ताह से 50 रुपए के करीब, जो 60 रुपए प्रति किलो के पार

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Feb 2021, 09:16 AM IST

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए काफी राहत की खबर है। आने वाले दो हफ्तों या यूं कहें कि होली आने से पहले देश के लोगों को सस्ती प्याज मिलने लगेगी। इसका कारण है रबी की फसल आ जाना। जिसके बाद प्याज के दाम में 25 रुपए प्रति किलो तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो के पार चली गई हैं। जैसे ही नई फसल आएगी, दाम कम होने शुरू हो जाएंगे।

आसमान पर प्याज के दाम
प्याज का दाम फिर आसमान चढ़ गया है। देश की राजधानी दिल्ली और आसमपास के इलाके में प्याज का खुदरा भाव बीते तीन सप्ताह से 50 रुपए के करीब चल रहा है, जो अब 60 रुपए से उपर चला गया है। प्याज की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है। कारोबारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज दाम गिरने के आसार नहीं है, क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी।

मंडी में प्याज की कीमत
एशिया में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी के रूप में शुमार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 12.50 रुपए से 45 रुपए प्रति किलो था, जबकि मॉडल रेट 31.25 रुपए प्रति किलो था। महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों की प्रमुख मंडियों में भी भाव 20 रुपए से 43 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः- चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल आैर डीजल किया सस्ता

नासिक में भी प्याज के भाव अधिक
नासिक का प्याज सबसे उंचे भाव बिक रहा है। वजह, नासिक प्याज की आवक कम हो रही है। देश में प्याज का उत्पादन तकरीबन सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन महाराष्ट्र नासिक प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है। कारोबारी बताते हैं नासिक के प्याज की क्वालिटी अच्छी होती और यह प्याज ज्यादा दिनों तक टिकता है, मतलब खराब नहीं होता है।

एक सप्ताह में 10 रुपए का इजाफा
हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित शाह ने बताया कि इस समय आवक तकरीबन 30 फीसदी कम हो रही है, जिसके कारण बीते सप्ताह में प्याज का भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अगले एक पखवाड़े में प्याज की नई फसल उतरेगी जिसके बाद दाम में गिरावट आएगी।

दो से तीन में होगा सस्ता
दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड अनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने भी बताया कि रबी सीजन की फसल की आवक बढऩे पर भी प्याज के दाम पर लगाम लगेगी। उन्होंने कहा कि प्याज के दाम में गिरावट के लिए अभी 15 से 20 दिन और इंतजार करना होगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned