scriptOnion will be cheaper before Holi, there will be tremendous cut | होली से पहले सस्ता होगा प्याज, देखने को मिलेगी जबरदस्त कटौती | Patrika News

होली से पहले सस्ता होगा प्याज, देखने को मिलेगी जबरदस्त कटौती

  • अगले दो हफ्तों में रबि की फसल आने के बाद 25 रुपए तक सस्ती हो सकती है प्याज
  • खुदरा भाव बीते तीन सप्ताह से 50 रुपए के करीब, जो 60 रुपए प्रति किलो के पार

नई दिल्ली

Updated: February 22, 2021 09:16:58 am

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए काफी राहत की खबर है। आने वाले दो हफ्तों या यूं कहें कि होली आने से पहले देश के लोगों को सस्ती प्याज मिलने लगेगी। इसका कारण है रबी की फसल आ जाना। जिसके बाद प्याज के दाम में 25 रुपए प्रति किलो तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो के पार चली गई हैं। जैसे ही नई फसल आएगी, दाम कम होने शुरू हो जाएंगे।

Onion will be cheaper before Holi, there will be tremendous cut
Onion will be cheaper before Holi, there will be tremendous cut

आसमान पर प्याज के दाम
प्याज का दाम फिर आसमान चढ़ गया है। देश की राजधानी दिल्ली और आसमपास के इलाके में प्याज का खुदरा भाव बीते तीन सप्ताह से 50 रुपए के करीब चल रहा है, जो अब 60 रुपए से उपर चला गया है। प्याज की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है। कारोबारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज दाम गिरने के आसार नहीं है, क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी।

मंडी में प्याज की कीमत
एशिया में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी के रूप में शुमार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 12.50 रुपए से 45 रुपए प्रति किलो था, जबकि मॉडल रेट 31.25 रुपए प्रति किलो था। महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों की प्रमुख मंडियों में भी भाव 20 रुपए से 43 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः- चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल आैर डीजल किया सस्ता

नासिक में भी प्याज के भाव अधिक
नासिक का प्याज सबसे उंचे भाव बिक रहा है। वजह, नासिक प्याज की आवक कम हो रही है। देश में प्याज का उत्पादन तकरीबन सभी क्षेत्रों में होता है, लेकिन महाराष्ट्र नासिक प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्र माना जाता है। कारोबारी बताते हैं नासिक के प्याज की क्वालिटी अच्छी होती और यह प्याज ज्यादा दिनों तक टिकता है, मतलब खराब नहीं होता है।

एक सप्ताह में 10 रुपए का इजाफा
हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस एक्सपोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित शाह ने बताया कि इस समय आवक तकरीबन 30 फीसदी कम हो रही है, जिसके कारण बीते सप्ताह में प्याज का भाव करीब 10 रुपए प्रति किलो बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अगले एक पखवाड़े में प्याज की नई फसल उतरेगी जिसके बाद दाम में गिरावट आएगी।

दो से तीन में होगा सस्ता
दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी व पोटैटो एंड अनियन मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने भी बताया कि रबी सीजन की फसल की आवक बढऩे पर भी प्याज के दाम पर लगाम लगेगी। उन्होंने कहा कि प्याज के दाम में गिरावट के लिए अभी 15 से 20 दिन और इंतजार करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.