scriptकोरोना वायरस के कारण पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट, लगातार 5वें दिन घटे दाम | Petrol Diesel price gets cheaper due to corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस के कारण पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट, लगातार 5वें दिन घटे दाम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2020 10:34:07 am

Submitted by:

manish ranjan

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

petrol-diesel_.jpg

Petrol Diesel Price today

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण कच्चे तेल के दाम में विगत सप्ताह भारी गिरावट आई है और आगे नरमी का रुख बना हुआ है, जिससे भारत में उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिल सकती है, क्योंकि तेल में नरमी से पेट्रोल ( Petrol ) और डीजल ( Diesel ) के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती का सिलसिला जारी रखा। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

प्रमुख शहरों के दाम
देश की राजधानी दिल्ली में 11 जनवरी के बाद पेट्रोल 2.30 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 2.46 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 73.71 रुपये, 76.33 रुपये, 79.32 रुपये और 76.56 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.71 रुपये, 69.07 रुपये, 69.93 रुपये और 70.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

कच्चे तेल की मांग में सुस्ती
चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण कच्चे तेल की मांग सुस्त रहने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सप्ताह तेल के दाम में करीब पांच डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई। कच्चे तेल के दाम में गिरावट से आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के और सस्ते होने की संभावना बनी हुई है। उर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा ने बताया कि कच्चे तेल में नरमी फिलहाल बनी रहेगी क्योंकि तेल की वैश्विक आपूर्ति के मुकाबले मांग कम है और आने वाले दिनों में आपूर्ति और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में तेल के दाम पर दबाव बना रहेगा। उन्होंने कहा कि तेल के दाम में आई गिरावट का असर आगामी बजट में देखने को मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो