Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी गिरावट, जानिए कितने हो गए हैं दाम

  • पेट्रोल की कीमत में 15 पैसे से लेकर 18 पैसे प्रति लीटर तक गिरावट
  • डीजल के दाम में 20 पैसे लेकर 26 पैसे प्रति लीटर तक हुई गिरावट
  • दो दिनों में पेट्रोल 25 और डीजल हुआ 30 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता

By: Saurabh Sharma

Updated: 01 Mar 2020, 06:16 PM IST

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में लगातार गिरावट के बाद स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में असर देखने को मिल चुका है। दो दिनों से लगातार गिरावट से पेट्रोल 25 और डीजल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर तक लुढ़क चुके हैं। अगर बात आज की करें तो पेट्रोल की कीमत में 15 पैसे प्रति लीटर से लेकर 18 पैसे प्रति लीटर तक कम हुए हैं। वहीं डीजल की कीमत में 20 पैसे से लेकर 26 पैसे प्रति लीटर कटौती देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और कटौतीी देखने को मिल सकती है।

पेट्रोल के दाम में गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में काफी दिनों बाद बड़ी गिरावट देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 18 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे, मुंबई में 16 पैसे जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। जबसके बाद इन महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.71, 74.38, 77.40 और 74.51 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल की कीमत में और कटौती देखने को मिल सकती है।

डीजल की कीमत में गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 21 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। जबकि कोलकाता में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। वहीं मुंबई और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर कम हुए हैं। जिसके बाद चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 64.30, 66.63, 67.34 और 67.86 रुपए प्रति हो गया है।

क्रूड ऑयल के दाम में हुई है कटौती
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हुआ है। बता दें कि कोरोना वायरस का कहर दुनिया के अनेक देशों में फैलने के कारण कच्चे तेल की मांग घट गई है जिससे इसकी कीमतों पर लगातार दबाव बना हुआ है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब एक महीने की ऊंचाई से 30 फीसदी से ज्यादा गिरा है। ब्रेंट क्रूड पिछले सप्ताह 50 डॉलर प्रति बैरल जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया जोकि कच्चे तेल के भाव का बीते एक साल से ज्यादा समय का निचला स्तर है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned