scriptवैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में दबाव, सपाट स्तर पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी | Sensex nifty Opens Flat Amidst negative Global trends | Patrika News

वैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में दबाव, सपाट स्तर पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2019 09:49:36 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

बीएसई सेंसेक्स 20 अंक चढ़कर 37,308 के स्तर पर खुला।
निफ्टी 50 भी 11 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 11,006 के स्तर पर खुला।
अमरीकी बाजार में गिरावट के बाद एशियाई बाजारों में भी दबाव।

share_market124.jpg

नई दिल्ली। वैश्विक संकेतों के बीच आज एक बार फिर घरेलू बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुई है। इसके पिछले दिन मंगलवार को भी बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट का दौर देखने को मिला था।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 20 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 37,308 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी मात्र 11 अंकों की बढ़त के साथ 11,006 के स्तर पर खुला।

बुधवार को शुरुआती कारोबार में बायोकॉन, एलेम्बिक फार्मा, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, इन्फोसिस, टीसीएस, एनटपीसी, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में तेजी देखने को मिली। जबकि, ब्रिटानिया, यस बैंक, हिंडाल्को, टाटा मोटर्स, वेदांता और एशियन पेन्ट्स के शेयरों में दबाव का माहौल देखने को मिल रहा है।

सेक्टोरल फ्रंट पर आज आईटी और मेटल सेक्टर में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। लाल निशान पर कारोबार करने वाले अन्य सेक्टोरियल इंडेक्स में एफएमसीजी, ऑयल एंड गैस और फार्मा सेक्टर शामिल हैं।

25 पैसे बढ़त के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले आज रुपये में हल्की बढ़त दर्ज की गई। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपये 25 पैसे की बढ़त के साथ 71.45 के स्तर पर खुला। इसके पहले मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाद डॉलर के मुकाबले रुपये 71.70 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजारों में भी दबाव

पिछले दिन कारोबार के बाद अमरीकी बाजार में गिरावट का दौर देखने को मिला, जिसके बाद एशियाई बाजार में दबाव देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी आज लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। जापान का निक्केई 80 अंक गिरकर 20,596 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.39 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।

वहीं, चीन का हैंगसेंग भी 66 अंकों की गिरावट के साथ 26,165 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोरिय के कोस्पी की बात करें तो इसमें आज .12 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा रही है, जिसके बाद यह 1,962 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। शंघाई कंपोजिट 1.55 अंक की मामूली गिरावट के साथ 2,878 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो