महंगाई कं आंकड़ों और फेड रिजर्व के बयान पर तय होगी शेयर बाजार की चाल

अगले सप्ताह सरकार जारी कर सकती है महंगाई के आंकड़े, हो सकता है खुदरा महंगाई में इजाफा
5 और 16 दिसंबर को होनी है अमरीकी फेडरल रिजर्व मौद्रिक समिति की बैठक, होंगे बड़े ऐलान

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Dec 2020, 03:19 PM IST

नई दिल्ली। शेयर बाजार में में बीते सप्ताह रही तेजी के बाद आने वाले सप्ताह में निवेशकों की नजर घरेलू स्तर पर महंगाई के आँकड़ों और वैश्विक स्तर पर अमरीकी फेडरल रिजर्व के बयान तथा कोविड-19 के टीकों को लेकर जारी प्रगति पर रहेगी। आापको बता दें कि बीते सप्ताह बाजार में काफी तेजी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से सेंसेक्स 46 हजार अंक और निफ्टी 50 13350 अंकों को पार कर गय था।

यह भी पढ़ेंः- रिलायंस के साथ यह कंपनियां भी मालामाल, जानिए मार्केट कैप में इतना इजाफा

महंगाई के आंकड़े और फेड के बयान पर रहेंगी नजरें
इस सप्ताह नवंबर महीने के खुदरा और थोक मुद्रास्फीति के आँकड़े जारी होने वाले हैं। कोविड-19 महामारी की मार से जूझ रही अर्थव्यवस्था के बीच खुदरा महँगाई ने पिछले कुछ महीनों से आम लोगों को परेशान कर रखा है। यदि महँगाई दर अब भी ऊंचे स्तर पर बनी रहती है तो निश्चित रूप से सरकार की चिंता बढ़ेगी। खासकर खाद्य पदार्थों की महंगाई दर के 10 फीसदी के आसपास बने रहने से समाज के निचले तबके के लोगों की जेब पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। अमरीकी फेडरल रिजर्व मौद्रिक समिति की बैठक 15 और 16 दिसंबर को होनी है। बैठक के बाद 16 दिसंबर को आर्थिक स्थिति पर बयान भी जारी किया जायेगा। फेड के बयान का असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः- रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा देश का विदेशी मुद्रा भंडार, 4.53 अरब डॉलर का इजाफा

कैसा रहा है बीता सप्ताह
गत सप्ताह बीएसई का सेंसेक्स 46 हजार अंक के पार पहुँचकर नये कीर्तिमान बनाने में कामयाब रहा। पूरे सप्ताह के दौरान 1,019.46 अंक यानी 2.26 प्रतिशत की मजबूती के साथ शुक्रवार को यह 46,099.01 अंक पर बंद हुआ। गुरुवार को छोड़कर शेष चार दिन सेंसेक्स में तेजी रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 255.30 अंक यानी 1293 प्रतिशत की साप्ताहिक बढ़त में 13,513.85 अंक पर बंद हुआ। छोटी और मझौली कंपनियों में अपेक्षाकृत कम तेजी रही। बीएसई का मिडकैप 0.76 फीसदी की मजबूती के साथ सप्ताहांत में 17,521.32 अंक पर स्मॉलकैप 1.36 प्रतिशत की बढ़त में 17,552.58 अंक पर रहा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: 6 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज के दाम

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned