scriptMPC के फैसले से पहले शेयर बाजार सतर्क, 51 टूटकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी 12 हजार के नीचे फिसला | Share market opeining sensex falls 51 Points Nifty below 12000 | Patrika News

MPC के फैसले से पहले शेयर बाजार सतर्क, 51 टूटकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी 12 हजार के नीचे फिसला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2019 10:32:27 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सेंसेक्स 51 अंक लुढ़ककर 40,032 के स्तर पर खुला।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 23 अंकों की गिरावट के साथ 11,999 के स्तर पर खुला।
पिछले 10 में से 6 ऐसे मौके रहे हैं, जब घरेलू शेयर बाजार एमपीसी बैठक के दिन गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आया है।

Share Market

MPC के फैसले से पहले शेयर बाजार सतर्क, 51 टूटकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी 12 हजार के नीचे फिसला

नई दिल्ली। पिछले दिन ईद के मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद था। आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन बाजार सपाट स्तर पर खुला। आरबीआई की मौद्रिक समीखा नीति की बैठक से ठीक पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रुख इंडेक्स सेंसेक्स 51 अंक लुढ़ककर 40,032 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 23 अंकों की गिरावट के साथ 11,999 के स्तर पर खुला। पिछले 10 में से 6 ऐसे मौके रहे हैं, जब घरेलू शेयर बाजार मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक के दिन गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आया है। विदेशी संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में आज बढ़त पर कारोबार हो रहा है।


पीएसयू बैंकों के स्टॉक्स में गिरावट

दिन के शुरुआती कारोबार में बैंक शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स करीब 2 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.36 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है। बैंकिंग शेयरों में बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 0.45 फीसदी टूटकर 31,445 के आसपास नजर आ रहा है। अन्य बढ़त वाले स्टॉकस पर नजर डालें तो इसमें आईओसीएल, टाटा मोटर्स, ल्युपिन, एनटीपीसी और बजाज ऑटो शामिल हैं। वहीं, गिरावट वाले स्टॉक्स में इंडसइंड बैंक, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और डीएचएफएल रहे हैं।


बाजार में आज एफएमसीजी शेयरों को छोड़कर चौतरफा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.2 फीसदी की बढ़त दिखा रह है। जबकि निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.16 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.28 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.26 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.38 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 0.53 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।


कोरिया बाजार में भी गिरावट

कोरिया का बाजार आज बंद है। लेकिन SGX निफ्टी पर दबाव देखनें को मिल रहा है। उधर रेट कट की उम्मीद बढऩे से स् मार्केट में लगातार दूसरे दिन मजबूती देखने को मिली। कल के कारोबार में डाओ 200 अंक चढ़कर बंद हुआ। नैस्डैक भी हरे निशान में बंद हुआ है। इस बीच अमेरिका में इन्वेंटरी बढऩे से कच्चे तेल की कीमत 2 फीसदी तक घट गई हैं। ब्रेंट 60 डॉलर के पास पहुंचा गया है। आज ऑयल मार्केटिंग, टायर, एविएशन और पेंट्स शेयरों में एक्शन दिख सकता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो