scriptआरबीआई बैठक के बाद शेयर बाजार में तेजी, 139 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, बैंकिंग सेक्टर में जोश | Share Market Update Sensex nifty trades highest rupee stregthens | Patrika News

आरबीआई बैठक के बाद शेयर बाजार में तेजी, 139 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स, बैंकिंग सेक्टर में जोश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2019 09:51:38 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सेंसेक्स 139 अंक की बढ़त के साथ 37,633 के स्तर पर खुला।
निफ्टी 50 भी 45 अंक चढ़कर 11,102 के स्तरपर खुला।
रुपये में मजबूती के बाद 1 फीसदी से भी अधिक लुढ़का रुपया।

share_market_flat.jpg

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार आज एक बार फिर पिछले दिन की तरह ही बढ़त के साथ खुलने में कामयाब रहा। केंद्र सरकार को आरबीआई द्वारा 1.76 लाख करोड़ रुपये के लाभांश देने पर सहमति, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को उठाये गए कदम और वैश्विक बाजार में अच्छे संकेत की वजह से शुरुआती कारोबार में अच्छे सेंटीमेंट दिखाई दे रहे हैं।

मंगलवार को सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेकस सेंसेक्स 139 अंक की बढ़त के साथ 37,633 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 45 अंक चढ़कर 11,102 के स्तरपर खुला।

यह भी पढ़ें – लेट होगी यह ट्रेन तो आपको मिलेंगे पैसे, साथ में इन सुविधाओं के भी ले सकेंगे मजे

इन दिग्गज शेयरों में अच्छी खरीदारी

आज बाजार में तेजी की वजह से टाटा स्टील, एनटीपीसी, वेदांता, टाटा मोटर्स, एसबीआई, एलएंडटी, हीरो मोटोकॉर्प, भारती एयरटेल, सन फार्मा, बजाज ऑटो, एचडीएफसी, ओएनजीसी, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

हालांकि, आज एचडीएफसी बैंक, एशियन पेन्ट्स, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक और इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है।

अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर

सेक्टोरियल इंडेक्स में आज आईटी और टेक सेक्टर्स को छोड़कर अन्य सभी सेक्टर्स में बढ़त दर्ज की जा रही है। सबसे अधिक तेजी बैंकिंग सेक्टर, ऑटो, कैपिटल गुड्स सेक्टर में देखने को मिली।

एक तरफ बैंक निफ्टी जहां 1 फीसदी से भी अधिक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, आज डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती की वजह से आईटी सेक्टर के शेयरों में 1 फीसदी से भी अधिक की गिरावट दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें – 5 मिनट में ऐसे फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, 31 अगस्त है अंतिम तारीख

32 पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया

रुपये की शुरुआत आज मजबूती के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 32 पैसे की बढ़त के साथ 71.70 के स्तर पर खुला है। वहीं, पिछले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 72.02 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजार गुलजार

ट्रेड वॉर के बीच आज एशियाई बाजार में मजबूती देखने को मिली। पिछले दिन के कारोबार के बाद अमरीकी बाजार में बढ़त के साथ बंद हुए। एशियाई बाजार में आज सभी प्रमुख इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार करते दिखाई दे रहे हैं। जापान का निक्केई 225 आज 259 अंकों की बढ़त के साथ 20,514 के स्तर पर कारोबार करते नजर आ रहा है।

स्ट्रेट टाइम्स और हैंग सेंगे भी अच्छी खरीदारी का माहौल है। ताइवान इंडेक्स 52 अंकों की बढ़त के साथ और कोरिया का कोस्पी भी 15 अंकों की बढ़त के साथ कारोबा कर रहा है। शंघाई कम्पोजिट में 48 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही, जिसके बाद यह 2912 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो