script

प्याज की तरह दालों पर नहीं लगाई जाएगी स्टॉक लिमिट

Published: Oct 04, 2019 08:25:11 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश में दालों का है 16 लाख टन बफर स्टॉक
उड़द, मूंग और चना के दाम में लगातार वृद्धि
दलहनों का कुल उत्पादन 234.8 लाख टन रहने का अनुमान

Pulse

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय में सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने कहा कि सरकारी एजेंसियों के पास दलहनों का पर्याप्त भंडार है और इसकी कीमतों पर नियंत्रण को लेकर स्टॉक लिमिट लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। पिछले दिनों मीडिया की एक रिपोर्ट में दहलनों पर स्टॉक लिमिट लगाने की संभावना जताई गई थी। इस संबंध में श्रीवास्तव ने कहा कि सरकारी एजेंसियों के पास दलहनों का पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए कीमतों में वृद्धि को लेकर बहरहाल स्टॉक लिमिट लगाने की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती, जानिए आपके महानगर में कितने कम हुए दाम

नहीं लगेगी स्टॉक लिमिट
उनसे पूछा गया कि क्या सरकार दाल की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए स्टॉक लिमिट लाएगी, इस पर उन्होंने कहा, “बिल्कुल नहीं लगाएंगे क्योंकि हमारे पास दाल का 16 लाख टन का बफर स्टॉक है और हमने राज्यों से पहले ही कहा है कि जिनको दाल की जरूरत है वे हमसे दाल ले सकते हैं।”

यह भी पढ़ेंः- 5 जी पर बड़ा झटका, अब 2020 में नहीं शुरू हो पाएगी टेक्नोलॉजी

दालों की कीमतों में तेजी
देश के प्रमुख दलहन उत्पादक राज्यों में हुई भारी बारिश से फसल खराब होने की रिपोर्ट के बाद उड़द, मूंग और चना के दाम में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। कारोबारियों ने बताया कि त्योहारी मांग बढऩे से भी दलहन व दाल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- चंद्रयान 2 को बनाने वाले इसरो चीफ एक महीने में कमाते हैं ढाई लाख रुपए, आईएएस ऑफिसर के बराबर है रैंक

इतने उत्पादन का अनुमान
फसल वर्ष 2018-19 (जुलाई-जून) के चौथे अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार, बीते फसल वर्ष में सभी दलहनों का कुल उत्पादन 234.8 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि कारोबारी बताते हैं कि देश में दलहनों की कुल खपत करीब 240 लाख टन है। यही नहीं, चालू फसल वर्ष 2019-20 के पहले अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार, इस साल खरीफ दलहनों का उत्पादन 82.3 लाख टन रह सकता है जबकि पिछले साल के पहले अग्रिम उत्पादन अनुमान में यह आंकड़ा 92.2 लाख टन था।

ट्रेंडिंग वीडियो