छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नि:शुल्क ताइक्वांडो की ट्रेनिंग दे रही संस्था

गोविंद ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव गोविंद अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि वह अब तक 500 छात्र-छात्राओं को ताइक्वांडो में निपुण कर चुके हैं।

By: Nitish Pandey

Published: 08 Oct 2021, 04:58 PM IST

मथुरा. बदलते दौर में बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और आत्मरक्षा के लिए तैयार ही नहीं बल्कि संस्था के छात्र और छात्राएं गोल्ड मेडल जीतकर शहर का नाम रोशन कर चुकी हैं। नि:शुल्क ताइक्वांडो की ट्रेनिंग पाकर छात्र छात्राएं जिले का परचम लहरा रहीं हैं।

यह भी पढ़ें : ताजमहल और आगरा किला का दीदार करेंगी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन

आत्मरक्षा के गुर सीख रही हैं बेटियां

मथुरा के पुष्पांजलि उपवन स्थित ताइक्वांडो एसोसिएशन बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उन्हें विपत्तियों से लड़ने के लिए भी मजबूत कर रहा है। बेटियां यह ना सिर्फ आत्मरक्षा के गुर सीख रही हैं बल्कि विषम परिस्थितियों में किस तरह से डटकर सामना करना है, यह भी बेटियों को सिखाया जा रहा है।

500 छात्र-छात्राएं हो चुके हैं निपुण

गोविंद ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव गोविंद अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि वह अब तक 500 छात्र-छात्राओं को ताइक्वांडो में निपुण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि नि:शुल्क क्लास लेकर वह छात्राओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाते हैं और जिले के साथ-साथ स्टेट लेवल पर बेटियां गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

इन्होंने रोशन किया नाम

बालिका वर्ग में खुशबू सिंह, पूजा, लवी राजपूत, शिवन्या, हेमलता, रानी, मुनमुन कुमारी, सौभाग्य, देवी कुमारी, बबीता, पलक कुमारी ने येलो बेल्ट प्राप्त की है। जिला और प्रदेश स्तर ताइक्वांडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी बालिका वर्ग में स्वर्ण पदक में खुशबू सिंह, पूजा, लवी राजपूत, शिवन्या, हेमलता, रानी, सौभाग्य, देवी, मुनमुन कुमारी।

वहीं रजत पदक में बबीता, पलक कुमारी, इशिता ने परिवार और जिले का नाम रोशन कर चुकी हैं। वहीं मोहन यादव, सजल सिंह, अमन किशोर, रजत पदक में बृजमोहन, रविकांत, हिमांशु सिंह, कांस्य पदक में अरविंद,पवन कुमार,हरजीत सिंह भी मेडलों पर कब्ज़ा जमा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : दिवाली पर नहीं सुनाई देगा आतिशबाजी का शोर, पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक

Nitish Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned