script निपुण लक्ष्य की धीमी प्रगति पर बीएसए ने रोका 246 शिक्षकों का वेतन | BSA stopped salary of 246 teachers | Patrika News

निपुण लक्ष्य की धीमी प्रगति पर बीएसए ने रोका 246 शिक्षकों का वेतन

locationमऊPublished: Nov 24, 2023 10:00:34 am

Submitted by:

Abhishek Singh

शासन की मंशा के विपरीत कार्य करने पर मऊ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार उपाध्याय ने 82 स्कूलों के 246 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है।

bsamau.jpg
बीएसए ने रोका 246 शिक्षकों का वेतन
परिषदीय विद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के लिए शासन स्तर पर निगरानी तेज हो गई है। इसी के चलते अब जनपद के अधिकारी भी प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों की शैक्षणिक गुणवत्ता जांच रहे हैं। कुछ विद्यालयों में लक्ष्य के अनुरूप शैक्षणिक गुणवत्ता नहीं मिली तो उन विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन बीएससी के द्वारा रोक दिया गया है।

गौरतलब है कि दिसंबर 2023 तक जिले के स्कूलों के कक्षा एक से ले कर 3 तक के बच्चों को शासन द्वारा प्रदत्त निपुण लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सितंबर में निपुण लक्ष्य प्रगति खराब मिलने पर बीएसए जिले के 82 विद्यालयों के 246 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है। साथ ही कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। जिले में 1208 परिषदीय विद्यालयों में 1.49 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। शासन ने निपुण भारत मिशन के तहत पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों को भाषा और गणित में निपुण बनाने को निर्देश दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो