scriptनोटबंदी की दूसरी बरसी पर फिर कैशलेस हुआ एटीएम, हैरान करने वाली है वजह | 1000 and 500 old rupee notes news | Patrika News

नोटबंदी की दूसरी बरसी पर फिर कैशलेस हुआ एटीएम, हैरान करने वाली है वजह

locationमेरठPublished: Nov 08, 2018 02:29:59 pm

Submitted by:

Iftekhar

दीपावली की छुट्टी को लेकर बैंकों का दावा साबित हुआ खोखला

OLD 1000 and 500 notes

नोटबंदी की दूसरी बरसी पर फिर कैशलेस हुआ एटीएम, हैरान करने वाली है वजह

मेरठ. आज यानी 8 नवंबर को देश में हुई नोटबंदी के दो साल पूरे हो रहे हैं। वर्ष 2016 में 8 नवंबर की रात को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1000 और 500 के पुराने नोटों को अवैध करार दिया था। तब बैंक से लेकर एटीएम तक में लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लगातार कई महीनों तक देखने को मिली। दिन गुजरने सके साथ धीरे-धीरे हालात सामान्य होते गए, लेकिन इस दिवाली पर बैंकों की लगातार पांच दिन की छुट्टी होने की वजह से नोटबंदी की दूसरी बरसी पर एक बार फिर एटीएम कैशलेस होने की वजह से लोग अपने ही पैसों के लिए भटकते दिखाई दिए। यानी दीपावली के दौरान एटीएम में कैश का दावा करने वाले बैंकों के वादे खोखले साबित हुए। दीपावली की सुबह से ही एटीएम जवाब देने लगे थे। मेरठ शहर के ज्यादातर एटीएम कैशलेस हो गए। लोग रुपए निकालने के लिए इधर-उधर एटीएम तलाशते रहे। लेकिन जिस एटीएम में पहुंचे वहां पर पहले से ही नो कैश का टैग लगा दिखा।

यूपी के इस शहर में अनोखे अंदाज में मनाई गई दिवाली, VIDEO देखकर आप भी कह उठेंगे वाह

कैशलेस के जमाने में बुधवार को दीपावली के दिन सुबह से ही लोक जेब में रुपये को लेकर परेशान दिखे। धनतेरस पर ज्यादातर लोगों की जेबे खाली हुई तो लोगों ने सोचा कि दीपावली के दिन सुबह कैश निकाल लिया जाएगा। लेकिन दीपावली की सुबह मेरठ शहर के एटीएम ने धोखा दे दिया। धनतेहरस की खरीदारी में लोगों ने जमकर खर्च किया। जब दीपावली की बारी आई तो एटीएम धोखा दे गए। लोगों ने बुधवार की सुबह जब एटीएम का रुख किया तो वे खाली मिले।

दिवाली से पहले खतरनाक स्तर पर पहुंचा यूपी के इस शहर में प्रदूषण, सांस लेना भी हुआ जानलेवा

गौरतलब है कि दीपावली के मौके पर बैंकों में लगातार पांच दिन तक अवकाश है। यानी बैंक अब 12 नवंबर को खुलेंगे। ऐसे में एटीएम में भी कैश न होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से निर्देश हैं कि बैंक छुट्टी में भी एटीएम को कैशलेस नहीं होने देंगे। लेकिन मेरठ में आरबीआई के ये निर्देश खोखले साबित हुए। मेरठ के शास्त्रीनगर, आबूलेन, बेगमपुल, सदर, साकेत, थापरनगर आदि में लगे एटीएम बुधवार से शोपीस बने हुए हैं।

आत्माओं के कब्जे वाली जमीन पर जब भू-माफियाओं ने की प्लाॉट काटने की तैयारी तो हुआ यह हाल

बताया जाता है कि बैंकों ने अवकाश को देखते हुए एटीएम में कैश डालने वाली सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया था, लेकिन कैश डालने वाली एजेंसी के कर्मचारियों के भी अवकाश पर चले जाने की वजह से परेशानी आ रही है। ओबीसी , यूनियन बैंक, पीएनबी, सेंट्रल बैंक, विजया बैंक, एसबीआई आदि बैंकों के एटीएम गुरुवार को भी कैशलेस ही रहे। लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम पर चक्कर काटते दिखे।

इस मशहूर मिठाई की दुकान में दिखा ऐसा नजारा, जिसे देखने के बाद आप छोड़ देंगे मिठाई खाना

एसबीआई कैंट के एजीएम संजय सिंह के अनुसार छुट्टी के कारण हो सकता है कि किसी बैंक के एटीएम में कैश की किल्लत हो, लेकिन वह भी दो-तीन घंटे से अधिक नहीं हो पाती है। कैश सप्लाई करने वाली एजेंसी से इस संबंध में बात की जाएगी। सभी बैंक के एटीएम में टोल फ्री नंबर लिखा होता है। उसमें फोन करके भी कैश न होने की शिकायत दर्ज की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो