script10 May Kranti Divas : कृतज्ञ राष्ट्र 1857 की क्रांति के बलिदानियों को आज कर रहा नमन | 165th anniversary of 10th May 1857 on a morning walk taken out Meerut | Patrika News

10 May Kranti Divas : कृतज्ञ राष्ट्र 1857 की क्रांति के बलिदानियों को आज कर रहा नमन

locationमेरठPublished: May 10, 2022 11:08:57 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

165 th anniversary of 10th May 1857 आज 10 मई को मेरठ सहित पूरे देश में क्रांति दिवस मनाया जा रहा है। 10 मई 1857 को देश की आजादी के लिए पहली बार क्रांतिकारियों ने बिगुल बजाया था। यह बिगुल मेरठ से बजा था। जिसमें सैकड़ों क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। आज उन्हीं महान शहीद क्रांतिकारियों की याद में क्रांति की 165 वीं बरसी पर कृतज्ञ राष्ट्र इनको नमन कर रहा है।

10 May Kranti Divas : कृतज्ञ राष्ट्र 1857 की क्रांति के बलिदानियों को आज कर रहा नमन

10 May Kranti Divas : कृतज्ञ राष्ट्र 1857 की क्रांति के बलिदानियों को आज कर रहा नमन

165 th anniversary of 10th May 1857 आज क्रांति दिवस के अवसर पर संपूर्ण कृतज्ञ राष्ट्र 10 मई1857 की क्रांति के महान क्रांतिकारियों के बलिदान को नमन कर रहा है। जनपद मेरठ में प्रातः से लेकर सायंकाल तक क्रमबद्ध तरीके विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी दीपक मीणा के नेतृत्व में जनपद में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है मेरठ की क्रांतिधरा से राष्ट्र के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वाले राष्ट्र नायक ,अमर सपूतों को नमन करते हुए स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा प्रातः प्रभात फेरी गांधी आश्रम से अंबेडकर चौक होते हुए शहीद स्मारक तक निकाली गई व अमर शहीद क्रांतिकारी मंगल पांडे की मूर्ति सहित अन्य क्रांतिकारियों की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की अर्पित कर ध्वजारोहण किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शहीद स्मारक जैसी राष्ट्रीय धरोहरों को संजोकर रखना है तथा अपनी आगे आने वाली पीढ़ियों को वह इनके बारे में जान सकें सतत रूप से उनको इनके इसके बारे में बताते रहना है यही हमारे देश के अमर सपूतों द्वारा दिए गए बलिदानों को जीवंत रखेगा तथा राष्ट्रप्रेम के प्रति हमारी भावी पीढ़ी को जागृत करता रहेगा । उन्होंने कहा कि जनपद मेरठ के अंतर्गत राष्ट्रीय धरोहर के विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्य किया गया है आने वाले समय में अभी निरंतर यह विकास यात्रा जारी रहेगी तथा जिला प्रशासन कृत संकल्पित होकर राष्ट्रीय धरोहर के विकास एवं संरक्षण के लिए निरंतर कार्य करेगा ।
यह भी पढ़े : CM Yogi Meerut Visit : सीएम योगी आज करेंगे स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों सम्मान, 6671 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे अमर शूरवीर जो अपनी अमिट कहानी स्वयं लिख कर गए। देश की आन बान शान,एकता और बंधुत्व के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। ऐसे अमर शहीद राष्ट्र नायकों को मेरठ सहित संपूर्ण कृतज्ञ राष्ट्र नमन कर रहा है । हम सब राष्ट्र वासियों का यह दायित्व है कि अनंत बलिदानों से प्राप्त हुई आजादी को व्यर्थ न जाने दें तथा अपने जनपद को विकास के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए हमेशा पूरी तत्परता से लगे रहे आपस में व्यर्थ के मतभेदों को भूल कर हम राष्ट्र की उन्नति के लिए पूरी तरह से समर्पित होकर अपने दायित्वो का निवर्हन करे ऐसी हमें शपथ लेनी चाहिए। इस अवसर पर एडीएम सिटी दिवाकर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अजय भट्ट एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो