script83 old man tell about independence day celebration on 15 august 1947 | Independence Day: पूरी रात मना था आजादी का जश्न, हलवाइयों ने मुफ्त में बांटी थी मिठाइयां | Patrika News

Independence Day: पूरी रात मना था आजादी का जश्न, हलवाइयों ने मुफ्त में बांटी थी मिठाइयां

83 साल के बुजुर्ग ने बताई 15 अगस्त 1947 के दिन उत्सव की गाथा। बोले पूरे दो दिन मना था आजादी का जश्न। तिरंगे से पाट दिया था पूरा मेरठ,दिल्ली—मेरठ रोड पर उमड़ा था युवाओं का सैलाब।

मेरठ

Published: August 14, 2021 01:42:26 pm

मेरठ। 15 अगस्त 1947 आजादी (Independence Day 2021) का पहला दिन और उस दिन का आजाद (15 August) भारत का सूरज देखने वालों में चंद लोग ही बचे हैं। युवा के दिल में आज भी यह जानने की उत्सुकता होती है कि आजादी का वो पहला दिन कैसा रहा होगा। किस तरीके से देश में इसका जश्न मनाया गया होगा। मप्र के पूर्व राज्यपाल कुंवर महमूद अली खान के साले और पेशे से अधिवक्ता पेश नवाज खां ने देश के आजादी के दिन का वो पहला सूरज देखा था।
15_08_2017-independence_day.jpg
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021: राष्ट्र-गान और तिरंगा फहराते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

अधिवक्ता पेश नवाज खां बताते हैं कि उस दिन 14 अगस्त की रात से ही मेरठ के घंटाघर पर जश्न का माहौल था। बुढाना गेट से लेकर घंटाघर और दिल्ली रोड पर वे अपनी बच्चा टोली के साथ वंदे मातरम और देश भक्ति के तरानों के साथ तिरंगा लेकर दौड़ लगा रहे थे। जगह—जगह लोगों के झुंड उत्साह से खड़े थे। नवाज खां बताते हैं कि उस रात हलवाइयों की दुकानों पर कढाइयां चढ़ी हुई थी। लडडू और जलेबियां बनाई जा रही थी। कोटला बाजार भी पूरी रात खुला था। हलवाइयों को डालडा घी के कनस्तर बनियों ने फ्री में बांटे थे। पूरा घंटाघर तिरंगा झंडे से पाट दिया गया था।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021: मुख्यमंत्री योगी ने प्लास्टिक तिरंगा को कहा 'ना', जनता से की खास अपील

15 अगस्त को सुबह सूरज की पहली किरण के साथ ही आजाद का जश्न शुरू हो गया था। युवाओं ने खूब गुलाल उड़ाया था। 14 अगस्त से लेकर 15 अगस्त की रात तक मेरठ की सड़कों पर जमकर आजादी का पर्व मनाया गया था। पेश नवाज खां बताते हैं कि 15 अगस्त 1947 को उनकी उम्र करीब 8 साल की रही होगी। उन्हें याद है कि उनके अब्बा ने आजादी का पर्व मनाने के लिए नई बनियान खरीद कर दी थी। उस नई बनियान को पहनकर उन्होंने आजादी का पर्व मनाया था।
खूब छूटे थे पटाखे और अनार :—

अधिवक्ता नवाज खां बताते हैं कि 15 अगस्त की शाम को घंटाघर पर जश्न मनाया गया था। उस समय खूब पटाखे और अनार दागे गए थे। आसमान में आतिशबाजी से गजब का नजारा था। रात में 1 बजे तक वे अपने दोस्तों के साथ आजादी का पर्व मनाते रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबVideo: बॉम्बे हाई कोर्ट के जज के चैंबर में मिला 5 फीट लंबा सांप, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यूदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांभारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में Adani Group की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायरआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.