scriptBanking Rules Change : दो अप्रैल से बदल रहे इन दो बैंकों के नियम, खाता धारकों पर पड़ेगा सीधा असर | Banking rules change from Next month | Patrika News

Banking Rules Change : दो अप्रैल से बदल रहे इन दो बैंकों के नियम, खाता धारकों पर पड़ेगा सीधा असर

locationमेरठPublished: Mar 31, 2022 09:40:43 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Banking Rules Change नए वित्तीय वर्ष अप्रैल 2022 के दूसरे दिन यानी दो अप्रैल से कुछ बैंकों के नियम भी बदल रहे हैं। अगर इन बैंकों में खाता है तो इन बदलाव का असर आप पर भी पड़ सकता है। जिन दो बैंकों के नियमों में 2 अप्रैल से बदलाव हो रहा है। वो बैंक पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक हैं। एक्सिस बैंक ने सेविंग अकाउंट में कम से कम बैलेस रखने की धनराशि भी बढ़ा दी है।

m3103.jpg
Banking Rules Change आगामी दो अप्रैल से पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी और एक्सिस बैंकों ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इन बदलाव का उन लोगों पर असर पड़ेगा जिनके खाते इन बैंकों में हैं। इसलिए जरूरी है कि वे भी इन बैंकों में होने वाले बदलाव के बारे में जरूर जान ले।
पीएनबी ग्राहक
पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी ने आगामी 4 अप्रैल से अपने यहां पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू किया है। यह पाजिटिव पे सिस्टम 4 अप्रैल से सुचारू रूप से काम करने लगेगा। पाजिटिव पे सिस्टम के अनुसार आगामी 4 अप्रैल से चेक भुगतान अब बिना वेरिफिकेशन के नहीं हो सकेगा। इस नए नियम के अनुसार अगर चेक का पूरी तरह से वेरिफिकेशन नहीं हुआ तो बैंक इसको वापस लौटा देगा।
जिसकी जिम्मेदारी चेक धारक की होगी। इस नए नियम के अनुसार खाता धारक बैंक ब्रांच या डिजिटल माध्यम के जरिए 10 लाख रुपये या उससे अधिक का चेक जारी करता है तो उसका कंफर्मेशन जरूरी होगा। अगर ऐसा होता है तो चेक वापस कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़े : PAN – Aadhar linking : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आज अंतिम मौका, बिना इंटरनेट ऐसे कराए लिंक

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक ने 1 अप्रैल 2022 से अपने कई पुराने नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव एक्सिस बैंक के सैलरी और सेविंग अकाउंट को भी प्रभावित करेंगे। एक्सिस बैंक के इन नए नियमों के मुताबिक अब बैंक ने बचत खाते में जमा धनराशि रखने की न्यूनतम सीमा 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी। यानी अब कम से कम 12 हजार रुपये खाते में रखना ही होगा। इससे कम होने पर जुर्माना लग सकता है। एक्सिस बैंक ने फ्री कैश ट्रांजेक्शन की निर्धारित सीमा में भी बदलाव किया है। अब अगर चार फ्री ट्रांजेक्शन या 1.5 लाख रुपये से अधिक रुपया निकाला जाता है तो उस पर बैंक सरचार्ज लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो