script

मार्च में पूरे 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अवकाशों की पूरी लिस्ट

locationमेरठPublished: Feb 27, 2021 10:38:04 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक
– होली के अलावा अन्य भी कई स्थानीय अवकाश
– बैंक हड़ताल के कारण भी प्रभावित हो सकता है कार्य

bank-holidays.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. आगामी मार्च में अगर बैंक जाने की सोच रहे हैं तो एक बार मार्च में पड़ने वाले अवकाशों की सूची पर जरूर गौर कर लें। आगामी मार्च में बैंकों के अवकाश (Bank Holidays) सूची के मुताबिक, 11 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे। ऐसे में अगर बैंकों का काम निपटाने के लिए बैंक की किसी भी शाखा में जाने की सोच रहे हैं तो एक बार सूची देखकर ही जाएं या पहले पता कर लें कि कहीं अवकाश तो नहीं है। मार्च में होली के अलावा भी कई दिन ऐसे हैं, जब अलग-अलग राज्यों में विशेष पर्व व त्योहार पर स्थानीय अवकाश रहेंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट एक बार जरूर देख लें।
यह भी पढ़ें- ठंड के कारण बढ़े हैं गैस के दाम, पेट्रोल के दाम कम करने के लिए उत्पादक देशों से करेंगे बात: धर्मेंद्र प्रधान

आरबीआई की छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, अगले महीने कुल 11 छुट्टियां रहेंगी। इसके अलावा बैंक हड़ताल के कारण भी काम प्रभावित रह सकता है। बैंक कर्मचारियों के नौ संगठनों के शीर्ष निकाय यूएफबीयू ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है। ऐसे में 15 और 16 मार्च को भी बैंक बंद रह सकते हैं। गौरतलब है कि मार्च माह की शुरुआत के साथ ही नया वित्त वर्ष भी आरंभ हो जाएगा। लिहाजा, लोग कोशिश यह करें कि ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट बैंकिग के जरिए कर लिया जाए।
मार्च में इन दिनों बैंक रहेंगे बंद

पांच, 11, 22, 29 और 30 मार्च को बैंकों की छुट्टी रहेगी। 11 को महाशिवरात्रि, 29 और 30 को होली के कारण अवकाश रहेगा। पांच को चापचर कुट के उपलक्ष्य में मिजोरम के बैंकों और 22 को बिहार दिवस के कारण बिहार में छुट्टी रहेगी। पांच और 22 की छुट्टियां शायद यहां के बैंकों में न रहे। चार रविवार और दो शनिवारों को भी बैंकों में अवकाश रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो