scriptDoctors Day in Meerut : डाक्टर्स डे पर बताए सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव, चलाया अभियान | Campaign against single use plastic launched on Doctors Day in Meerut | Patrika News
मेरठ

Doctors Day in Meerut : डाक्टर्स डे पर बताए सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव, चलाया अभियान

Doctors Day in Meerut मेरठ में इन दिनों सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ सामाजिक संस्थानों और व्यापारियों ने अभियान चलाया हुआ है। आज भी डाक्टर्स डे के मौके पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ आरएसएस के पश्चिमी उप्र के बड़े केंद्र शंकर आश्रम पर अभियान चलाया। इस अभियान में चिकित्सकों ने भी भाग लिया। जिसमें लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई।

मेरठJul 01, 2022 / 12:42 pm

Kamta Tripathi

Doctors Day in Meerut : मेरठ में डाक्टर्स डे पर बताए सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव, चलाया अभियान

Doctors Day in Meerut : मेरठ में डाक्टर्स डे पर बताए सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव, चलाया अभियान

Doctors Day in Meerut पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब द्वारा आज डॉक्टर्स डे के अवसर पर शिवजी मार्ग स्थित आरएसएस के पश्चिमी उप्र के मुख्य कार्यालय शंकर आश्रम पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर संजय गुप्ता रहे। डॉ संजय ने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक होती है। सिंगल यूज प्लास्टिक में कैडमियम पारा जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। जिनका हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सिंगल यूज प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। प्लास्टिक बायोडिग्रेडेबल नहीं होती इस कारण लंबे समय तक खत्म नहीं होती। सिंगल यूज प्लास्टिक के कारण धरती की उर्वरक क्षमता खत्म हो जाती है। यह पर्यावरण को प्रदूषित करती हैं, इसका प्रयोग ना करें। सिंगल यूज़ प्लास्टिक का कचरा नदियों में पहुंच जाता है और पानी को दूषित कर देता है। आयुष गोयल पीयूष गोयल ने बताया कि सरकार द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्रतिबंधित है। इसका इस्तेमाल ना करें। पीयूष गोयल ने पॉलिथीन बहिष्कार की शपथ दिलायी। इस मौके पर आयुष गोयल पीयूष गोयल, विपुल सिंघल , विनीत बिश्नोई ,अपार मेहरा, प्रफुल्ल सिंघल, राजेंद्र कुमार , समीर शर्मा आदि उपस्थित रहे।
वहीं दूसरी ओर दीवान पब्लिक स्कूल मेरठ कैंट में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया। संस्था के सदस्य विपुल सिंघल ने विद्यालय के बच्चों को जागरूक करते हुए बताया कि भारत में आज एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक सिर्फ पर्यावरण को ही नहीं बल्कि व्यक्ति के शरीर को भी नुकसान पहुंचाती है। संस्था के सदस्य उदित चौधरी ने बच्चों से सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभावों को बताते हुए बच्चों से सवाल-जवाब भी किए और बच्चों से इनका इस्तेमाल कैसे रोक सकते हैं यह भी जानने की कोशिश की । जिन बच्चों ने सवालों के जवाब दिए उनको पर्यावरण मित्र की शील्ड देकर सम्मानित किया गया, जिनमें लक्ष्य , यश , ध्रुव एवं कृतिका शामिल थे। संस्था की अध्यक्षा ऋचा सिंह ने बच्चों को अपनी स्वेच्छा से आगे आकर पर्यावरण को बचाने के लिए बीड़ा उठाने का संदेश दिया।
यह भी पढ़े : LPG Gas Cylinder Price in Meerut : मेरठ सहित पश्चिमी उप्र में घटे कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम

उन्होंने बताया कि एक रिपोर्ट के मुताबिक जो पैकिंग खाद्य पदार्थ की बाजारों में मिल रहे हैं उसमें 40 फीसदी से ज्यादा सिंगल यूज प्लास्टिक है और सिंगल यूज प्लास्टिक को घुलने में कई साल का समय लगता है इसलिए यह कितनी हानिकारक है यह हम सब समझ सकते हैं । अंत में ऋचा सिंह ने सभी बच्चों को एक नैतिक शपथ दिलवाई और सभी बच्चों से आगे 5 से 10 लोगों को जागरूक करने की अपील की । कार्यक्रम को समाप्त करते हुए विद्यालय की कोऑर्डिनेटर रोमा रंजन ने सभी बच्चों से पर्यावरण को बचाने एवं सिंगल यूज़ प्लास्टिक को अपने-अपने घरों में प्रतिबंधित करने की अपील की। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्रधानाचार्य असीम दुबे, कोऑर्डिनेटर रोमा रंजन, ग्लोबल सोशल कनेक्ट की अध्यक्षा ऋचा सिंह, विपुल सिंघल , उदित चौधरी , कुशाग्र चौधरी , विद्यालय के अध्यापक हर्ष यादव , हरमिंदर कौर ,रजनी सेठ , अजय कुमार , राजीव ऐलावादी एवं अतुल कुमार चौधरी का योगदान रहा।

Home / Meerut / Doctors Day in Meerut : डाक्टर्स डे पर बताए सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव, चलाया अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो