scriptCountry liquor price decreased : योगी सरकार ने शराबियों की कर दी मौज, महंगाई के बीच सस्ती हुई शराब | Decreased in the price of country liquor in UP including Meerut | Patrika News

Country liquor price decreased : योगी सरकार ने शराबियों की कर दी मौज, महंगाई के बीच सस्ती हुई शराब

locationमेरठPublished: Apr 05, 2022 06:56:51 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Country liquor price decreased एक तरफ जहां पूरे देश में महंगाई अपने चरम पर है। पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। प्रतिदिन घरेलू चीजों के दाम में इजाफ हो रहा है। लेकिन महंगाई के बीच शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है कि शराब के दामों में भारी कमी आई है। आबकारी विभाग ने देशी शराब के दामों में कमी की है। इसमें पांच रुपये से लेकर दस रुपये तक की कमी की गई है।

Country liquor price reduced : शराब के शौकीनों की बल्ले—बल्ले, महंगाई के बीच सस्ती हुई शराब

Country liquor price reduced : शराब के शौकीनों की बल्ले—बल्ले, महंगाई के बीच सस्ती हुई शराब

Country liquor price decreased पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के बीच शराब के शौकीनों के लिए राहत की बात है। मेरठ सहित प्रदेश में देशी शराब के दामों में भारी कमी की गई है। आबकारी विभाग ने देशी शराब के दामों में पांच रुपये से लेकर दस रुपये तक की कमी की है। इससे देशी शराब के शौकीनों को राहत मिली है। मेरठ में देशी शराब की करीब 150 दुकानें हैं। देशी शराब की इन दुकानों पर अब देशी शराब के दामों में भारी कमी कर दी गई है। देसी शराब पीने के शौकीनों के लिए यह खबर खुशी देने वाली है। नए वित्तीय वर्ष 2022—23 में देसी शराब की कीमतें कम कर दी गई हैं। देसी शराब के ब्रांडों में प्रति पौवा पांच रुपये से लेकर दस रुपये तक की कमी की गई है।
आबकारी विभाग का मानना है कि इससे देसी शराब की बिक्री में वृद्धि होगी और राजस्व बढ़ेगा। वित्तीय वर्ष 2022—23 के लिए घोषित आबकारी नीति में देसी शराब की कीमतें कम हुई हैं। नए वित्तीय वर्ष 2022—23 की नई आबकारी नीति के अनुसार 36 फीसदी एल्कोहल वाली देसी शराब का 200 मिली लीटर का पौवा अब 65 रुपये में मिल रहा है। पहले इसके दाम 70 रुपये थे।
यह भी पढ़े : Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज भी वृद्धि, इस स्तर पर पहुंचे दाम

25 प्रतिशत एल्कोहल का 200 मिली का पौवा जिसकी कीमत 55 रुपये थी वह अब 50 रुपये में मिल रहा है। वहीं 42.8 प्रतिशत एल्कोहल वाली देसी शराब जो कि शीरे के बजाय धान और अन्य अनाजों से बनाई जाती है। यह अब 10 रुपये कम पर शराब के शौकीनों को मिलेगी। इसको यूपी लीकर नाम दिया है। ये अब कांच की बोतलों में बेची जा रही है। इसके दाम अब 240 रुपये प्रति बोतल होंगे। अब 42.8 फीसदी एल्कोहल वाली देशी शराब प्लास्टिक पैकेट, टेट्रा पैक और कांच में बेची जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो