scriptDiwali Night Air Quality Index in Meerut : खतरनाक गैस के चेंबर में तब्दील मेरठ NCR, पटाखों से लगातार बिगड़ रहे हालात | Diwali night Air Quality Index poor Meerut NCR turned into a dangerous gas chamber | Patrika News
मेरठ

Diwali Night Air Quality Index in Meerut : खतरनाक गैस के चेंबर में तब्दील मेरठ NCR, पटाखों से लगातार बिगड़ रहे हालात

Diwali Night Air Quality Index in Meerut सुप्रीम कोर्ट द्वारा दीवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर एनसीआर में रोक के आदेश आज इन्हीं पटाखों के धमाकों में हवा में उड़कर लोगों की सांस के लिए परेशानी बन गए। मेरठ मंडल के एनसीआर के अंतगर्त आने वाले जिलों मेरठ,नोएडा, गाजियाबाद, बागपत,हापुड और बुलंदशहर में जमकर आतिशबाजी हुई। दीवाली की रात मेरठ में 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 380 पर पहुंच गया था। नोएडा और गाजियाबाद के भी हैं। रात तक एनसीआर के इन जिलों का AQI 400 के पार पहुंचने के आसार हैं।

मेरठOct 24, 2022 / 09:58 pm

Kamta Tripathi

Diwali Night Air Quality Index in Meerut : खतरनाक गैस के चेंबर में तब्दील मेरठ NCR, पटाखों से लगातार बिगड़ रहे हालात

Diwali Night Air Quality Index in Meerut : खतरनाक गैस के चेंबर में तब्दील मेरठ NCR, पटाखों से लगातार बिगड़ रहे हालात

Diwali Night Air Quality Index in Meerut आज दीवाली की रात पटाखों के चलते एनसीआर NCR की आबोहवा में कई गुना अधिक जहर घुल गया। आज दीवाली की शाम से लेकर शुरू हुई आतिशबाजी के देर रात तक जारी रहने के आसार है। इससे चलते मेरठ एनसीआर में वायु प्रदूषण Air Pollution अधिक घातक स्तर पर पहुंच गया है। चौंकाने वाली बात है कि इस समय एनसीआर के सभी जिले घातक जहरीली गैस के चेंबर में तब्दील हो गए हैं। आज दिवाली की रात सबसे अधिक प्रदूषित वाली मानी जा रही है। मेरठ में इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 380 तक पहुंच चुका है। ऐसे ही हालात नोएडा और गाजियाबाद के भी बने हुए हैं।
पटाखों के धुएं और शोर के कारण एनसीआर NCR के सभी शहर खतरनाक गैस चैंबर में तब्दील हो गए हैं। इसके चलते सांस, दमा और हृदय रोगियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट Supreme Court के आदेश इस बार भी बेअसर रहे। पर्यावरणविद संस्थाओं की अपील का असर पटाखों के शोर में उड़ गया।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वच्छता मानक के मुताबिक पटाखों के चलते दीवाली की रात एनसीआर के जिलों में इस साल सर्वाधिक वायु प्रदूषण का अंदेशा जताया गया था। मेरठ में बीते साल दीवाली की रात को औसत एक्यूआई AQI 370 दर्ज किया गया था। लेकिन इस बार स्थिति और भी बेहद खतरनाक हो रही है। इस बार पिछले साल के मुकाबले एक्यूआई AQI और अधिक बढ़ने का अंदेशा है। इस समय मेरठ का पीएम PM 2ः5 480 और पीएम PM 10 700 पर पहुंच गया है।

Home / Meerut / Diwali Night Air Quality Index in Meerut : खतरनाक गैस के चेंबर में तब्दील मेरठ NCR, पटाखों से लगातार बिगड़ रहे हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो