scriptराज्यपाल ने कहा- गुजरात के माडल को अपनाएं किसान, कृषि वैज्ञानिकों और छात्रों से किया ये आह्वान, देखें वीडियो | Governor Anandiben Patel calls on farmers and agricultural scientists | Patrika News

राज्यपाल ने कहा- गुजरात के माडल को अपनाएं किसान, कृषि वैज्ञानिकों और छात्रों से किया ये आह्वान, देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Sep 16, 2019 08:03:54 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

कृषि विवि के दीक्षांत समारोह में किया छात्रों और किसानों को संबोधित
रसायन खाद और कीटनाशकों के प्रयोग को कम करने की सलाह
पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पालिथीन का प्रयोग नहीं करने का आह्वान

 
 
 

meerut
मेरठ। मेरठ के मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के हाथों मेडल और पदक पाकर छात्रों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अपने तय समय से करीब 30 मिनट देरी से पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का कृषि विश्वविद्यालय में जोरदार स्वागत किया गया। समारोह में उन्होंने कहा कि मेरठ का यह कृषि विश्वविद्यालय देश के श्रेष्ठ विश्वविद्यालय में शुमार है। यह देश में 15 वें नंबर पर है। उन्होंने कहा कि इस विवि के छात्रों को कड़ी प्रतिस्पर्धा में शामिल होना है और देश में पहले नंबर पर आना है।
यह भी पढ़ेंः राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पर्यावरण को लेकर कही बड़ी बात

इस दौरान उन्होंने छात्रों से आहवान किया कि वे पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पालीथिन का प्रयोग पूरी तरह से बंद करवाएं। न तो खुद प्रयोग करें और न ही किसी और को करने दें। राज्यपाल ने अपने संबोधन में सामाजिक और वर्तमान समस्याओं की ओर ध्यान दिलाया।इस दौरान राज्यपाल ने कार्यक्रम में मौजूद किसानों से आह्वान किया कि वे खेतों में रसायन खाद का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें। उन्होंने कहा कि रसायनिक खाद खेत को बंजर बना रहे हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम पॉलीथिन का प्रयोग भी बंद कर दे तो बेहतर होगा। मेरठ के लोगों से अपील की कि वह पॉलीथिन का उपयोग बिल्कुल भी न करें।
यह भी पढ़ेंः सीएम दरबार तक भी लगाई गुहार, कुछ नहीं हुआ तो खुद पर पेट्रोल डालकर माचिस के साथ पहुंच गई थाने…

university.jpg
राज्यपाल ने आधा गिलास पानी को भी अपने आदत में शुमार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हम में से बहुत से लोग पूरा गिलास पानी और प्लेटभर कर खाना लेते हैं। फिर आधा फेंक देते हैं। यह प्रवृति बदलने की जरूरत है। भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें एक समय का भोजन नहीं मिल पाता है। हमको समाज के ऐसे लोगों का भी ध्यान रखना होगा।
यह भी पढ़ेंः Once Upon A Time: घंटाघर के पेंडुलम की आवाज 15 किलोमीटर दूर तक गूंजती थी

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मेरठ के किसानों से गुजरात मॉडल अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वे वह फसलों के बचे अवशेष को खेत में न जलाएं। इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिकों और कृषि के छात्रों से आह्वान किया कि वे कोई ऐसी तकनीक इजाद करें जिससे इस बचे अवशेष से खाद बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि टीबी रोग के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है। कृषि विवि को टीबी पीडि़त बच्चों को गोद लेने चाहिए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

राज्यपाल ने कहा कि देश में वर्ष 2025 तक टीबी के समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। यह लक्ष्य हर हालात में हमको प्राप्त कर लेना है। उन्होंने गुजरात मॉडल पर मेरठ में भी किसानों के लिए साप्ताहिक बाजार बनाने का सुझाव दिया। जहां आर्गेनिक उत्पाद बेचा जा सके। उन्होंने कहा कि आज आर्गेनिक उत्पाद की डिमांड अधिक बढी है। इसमें बीमारी रोकने की भी शक्ति होती है। मेरठ के किसानों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। वे गुजरात के इस मॉडल को अपनाएं तो उनकी आय के साथ ही कृषि से जुड़ी हुई परेशानियां भी कम होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो