scriptHanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी | Hanuman Jayanti celebrate in temples of entire western UP and Meerut | Patrika News

Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी

locationमेरठPublished: Apr 16, 2022 09:48:45 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Hanuman Jayanti 2022 मेरठ महानगर में आज सुबह से ही हनुमान जयंती की धूम है। मेरठ के सभी प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ जुटी हुई है। मंदिरों में पूजा—पाठ और हनुमान भगवान को चोला चढ़ाने का कार्यक्रम जारी है। वहीं मेरठ शहर में जगह—जगह भंडारों की तैयारी सुबह से ही चल रही है। मेरठ ही नहीं पूरे पश्चिमी उप्र के जिलों में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। मंदिरों में धार्मिक आयोजन सुबह से ही शुरू हैं।

Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी

Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी,Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी,Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी

Hanuman Jayanti 2022 आज मेरठ में दो साल बार कोरोना प्रोटोकाल पूरी तरह से समाप्त होने के बाद हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। हनुमान जयंती के मौके पर जगह—जगह मंदिरों में सुंदर कांड के पाठ का आयोजन हो रहा है। सिद्धपीठ बुढ़ानागेट हनुमान मंदिर में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज आखिरी दिन है। आज हनुमान मंदिर में सुबह पांच बजे से ही कार्यक्रम चल रहे हैं। मंदिर में सुबह से सुंदरकांड का पाठ हो रहा है। हनुमान भक्त मंदिरों में पवन पुत्र हनुमान को चोला चढ़ाने के अलावा प्रसाद का भोग लगा रहे हैं। मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ है। हालात ये हैं कि सुबह पांच बजे से ही मंदिर परिसर और उसके बाहर तक लंबी लाइनें लगी हुई हैं।
मंदिर में भक्त पूजा के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। भीड़ के चलते पुलिस को व्यवस्था संभालने के लिए बुलाना पड़ा। इतना ही नहीं मंदिर में धार्मिक संगठनों के लोगों ने भंडारे की भी व्यवस्था की है। मंदिर में कई भंड़ारे आज एक साथ आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर महानगर में जगह—जगह भंडारों की तैयारी चल रही है। सुबह से ही सड़कों के किनारे बड़े पंडाल लगाकर भंडारे के लिए पकवान तैयार किया जा रहा है।
यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 : जीवन की सभी आपदाओं को दूर करने के लिए ऐसे करें हनुमान की पूजा

वहीं शास्त्रीनगर सेक्टर दो के हनुमान मंदिर में पूजा पाठ के बाद विशाल हवय का आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के सैकड़ों लोगों ने हवन यज्ञ कार्यक्रम में भाग लिया और हवन कुंड में आहुति डाली। नई सड़क स्थित भोलेश्वर मंदिर में भी भगवान हनुमान के मंदिर को फूलों से सजाया गया है। मंदिर की सजावट की गई है। आबूलैन स्थित हनुमान चौक में स्थित विशाल हनुमान मूर्ति को सुंदर तरीके से सजावट की गई है। हनुमान चौक पर दो दिन से सुंदर कांड के पाठ का आयोजन हो रहा है। मेरठ में ही आसपास के जिलों में भी हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो