scriptJEE Mains Session 1 Result 2022 Saumitra Garg | JEE Mains Topper Interview: मेहनत और एकाग्रता से प्रथम प्रयास में 100 परसेंटाइल के साथ क्लियर की परीक्षा | Patrika News

JEE Mains Topper Interview: मेहनत और एकाग्रता से प्रथम प्रयास में 100 परसेंटाइल के साथ क्लियर की परीक्षा

JEE Mains 2022 Topper Saumitra Garg ने जेईई मेंस परीक्षा में 100 परसेंटाइल अंक हासिल किया है। पत्रिका से Exclusive बातचीत में उन्होंने अपने सक्सेस मंत्रा, स्टडी पैटर्न और भविष्य के लक्ष्य पर बात की।

मेरठ

Updated: July 12, 2022 02:48:44 am

कहते हैं कि अगर मेहनत और लगन सच्ची हो तो आपको जीतने से कोई नहीं रोक सकता। इस बात को सच कर दिखाया है जेईई मेंस 2022 में 100 परेंटाइल हासिल करने वाले सौमित्र गर्ग ने। सोमवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए की ओर से जारी किए गए जेईई मेंस के परीक्षा परिणाम में देश भर से 14 मेधावी बच्चों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया। इसमें उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक मात्र सौमित्र गर्ग ऐसे हैं, जिन्होंने 100 परसेंटाइल हासिल किया है। यह उनका पहला अटेम्प्ट था जिसमें उन्हें 300 में से 300 अंक मिले हैं। इसका श्रेय वे अपने माता पिता व उन शिक्षकों को देते हैं जिन्होंने उनका मार्गदर्शन किया और उन्हें जीतने का हौसला दिया। पत्रिका से एक्सक्लूसिव बातचीत में सौमित्र ने बताया कि वह आईआईटी में दाखिला लेकर कंप्यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं।जेईई मेंस के लिए एक तय लक्ष्य को मन में रखते हुए वह निरंतर अपने सब्जेक्ट्स की तैयारी करते रहे। सुबह योगा और शाम को दोस्तों के साथ चहलकदमी भी जारी रखी।
saumitra_garg.jpg
Saumitra Garg JEE Mains Topper
अब जेईई एडवांस पर फोकस

बागपत रोड पर गुलमोहर कालोनी के रहने वाले सौमित्र ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं पास किया है। सौमित्र शुरू से ही टॉपर स्टूडेंट रहे हैं। 10 में उन्होंने 97.6 प्रतिशत हासिल किए थे। 12वीं में वह 95 प्रतिशत से अधिक अंक की अपेक्षा कर रहे हैं। फिलहाल उनका लक्ष्य जेईई एडवांस की परीक्षा में मेंस की परीक्षा की तरह टॉप करना है। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने अपने हर विषय पर बराबर ध्यान दिया। कभी भी समय देखकर पढ़ाई नहीं की लेकिन जो भी पढ़ा उसका निरंतर अभ्यास करते रहे। शुरू से ही आदत रही कि फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स की तैयारी एक दिन भी न छूटे। इससे फायदा यह होता था कि तीनों सब्जेट को बराबर फोकस मिलता था और तैयाारी भी बैलेंस्ड रहती थी। रेगुलर टेस्ट और मॉक टेस्ट से भी काफी मदद मिली।
यह भी पढ़ें

जो देख नहीं सकते उन्हें दिखा रहीं भविष्य का रास्ता, ओलम्पिक में Gold दिलाएंगे जूडो के खिलाड़ी

मेहनत और एकाग्रता से मिली सफलता

सौमित्र फिटजी के मेरठ ब्रांच के छात्र हैं। उनके पिता हरीश गर्ग बिजनसमैन हैं और मां रेखा हाउसवाइफ हैं। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने सेल्फ स्टडी के साथ-साथ कोचिंग क्लास से भी तैयारी की। कोशिश यही रही कि एक भी दिन क्लास न छूटे। वह अपनी सफलता के लिए अपने माता-पिता, शिक्षकों और दोस्तों को धन्यवाद करते हैं जिन्होंने हर कदम पर उनका साथ दिया। सौमित्र कहते हैं कि वह भगवान में बहुत आस्था रखते हैं। सब कुछ अच्छा होगा, इसी विश्वास के साथ और बिना डरे मेहनत और एकाग्रता के साथ अपनी तैयारी जारी रखी।
यह भी पढ़ें

Exclusive: वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था से लोहा लेने के लिए रिटायर्ड आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने कमर कसी

ओलंपियाड की भी की थी तैयारी

सौमित्र ने बताया कि उन्होंने इसी साल ओलंपियाड की भी तैयारी की थी। हालांकि, वह इसमें सफल नहीं हो पाए लेकिन इसे अपनी हार भी नहीं मानते। सौमित्र का मानना है कि इसी असफलता ने उन्हें और ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा दी। अपनी हर परफॉर्मेंस का बारीकी से अध्ययन करते हुए आगे की तैयारी की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.