scriptMany species of snakes including poisonous cobra are found in Hastinapur of Meerut | Nag Panchami 2022: मेरठ के इस इलाके में हैं कोबरा सहित सांपों की प्रजातियां, नाग पंचमी पर पूजा का विशेष महत्व | Patrika News

Nag Panchami 2022: मेरठ के इस इलाके में हैं कोबरा सहित सांपों की प्रजातियां, नाग पंचमी पर पूजा का विशेष महत्व

Nag Panchami 2022 मेरठ का ऐतिहासिक हस्तिनापुर जहां पांडव कौरव के बीच युद्ध का कारण बना और इतिहास के पन्नों में दर्ज है वहीं आज यह क्षेत्र बड़ी वन्य जीव सेंक्चुअरी के लिए भी प्रसिद्ध है। इन वन्य जीव सेंक्युअरी की सीमा पांच जिलों को छूती है। यह 2073 वर्गकिमी क्षेत्रफल में फैली हुई और भरपूर जैव विविधता से संपन्न है। यहां पर धार्मिक, एतिहासिक एवं प्राकृतिक पर्यटन का संगम होता है। लेकिन यहीं वन्य जीव सेंक्युअरी जहरीले सांपों के लिए भी जानी जाती है।

मेरठ

Published: August 01, 2022 07:33:06 pm

Nag Panchami 2022 मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में दुर्लभ वन्यजीवों के अलावा सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी गंगा के किनारे करीब 2073 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैली हुई है। यह पूरा हरियाली से हरा भरा और सांप के अलावा अजगर के लिए काफी मुफीद है। हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में अजगर के अलावा विभिन्न प्रजातियों के सांपों का भी डेरा है। आए दिन हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी के सांप ग्रामीणों को दिखते रहते हैं। हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में कहीं कहीं पर जहरीला कोबरा भी पाया जाता है। बता दें कि हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी प्रदेश की सबसे बड़ी वन्य जीव सैंक्चुअरी में शुमार होती है। किंग कोबरा दुर्लभ प्रजाति का सांप बिजनौर के सटे हस्तिनापुर के गंगा के किनारे और ब्रजघाट तक कई बार ग्रामीणों द्वारा देखा जा चुका है। मेरठ में डीएफओ रहीं अदिति शर्मा बताती हैं कि कोबरा दुर्लभ प्रजाति का सांप है। इसके अलावा हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में रसल वाइपर, बैंडेट करैत, करैत के अलावा अन्य प्रकार के सांपों की प्रजातियां यहां पर पाई जाती हैं।
Nag Panchami 2022: मेरठ के इस इलाके में हैं कोबरा सहित सांपों की प्रजातियां, नाग पंचमी पर पूजा का विशेष महत्व
Nag Panchami 2022: मेरठ के इस इलाके में हैं कोबरा सहित सांपों की प्रजातियां, नाग पंचमी पर पूजा का विशेष महत्व

नागपंचमी पर बढ़ती है सक्रियता
हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में सावन के महीने में और नागपंचमी के आसपास सांप पकड़ने वाले सपेरों की सक्रियता बढ़ जाती है। हालांकि वन विभाग भी इन दिनों में अधिक सक्रिय हो जाता है। और हस्तिनापुर वन्य जीव सेंक्युअरी में गश्त तेज कर दी जाती है। डीएफओ मेरठ राजेश कुमार का कहना है कि हालांकि अभी तक ऐसी कोई घटना तो उनके सामने नहीं आई है। अगर कुछ ऐसा है तो इलाके में और अधिक सतर्कता बरती जाएगी।
यह भी पढ़े : Azadi Ka Amrit Mahotsav: हर घर तिरंगा अभियान में मेरठ जेल के बंदी ऐसे देंगे अपना योगदान, जानकार हो जाएंगे हैरान


फन वाले सांप को पकड़ने में लगते हैं कई घंटे
वहीं जंगल से सांप पकड़ने के माहिर लोगों की भी इस समय काफी अच्छी खासी आमदनी हो जाती है। पूजा के लिए फन वाले सांप को पकड़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। एक सांप को पकड़ने में दो से तीन घंटे का समय लग जाता है। वहीं इसके दाम भी अच्छे मिलते हैं। सावन के महीने में और खासकर नागपंचमी के दिन सांप की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। बताया जाता है कि नागपंचमी के दिन सांप की पूजा कर उनको जंगल में छोड़ने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया मानाकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.