मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Sep, 02 2018 07:56:16 PM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

रविवार को कर्इ जनपदों में जोरदार बारिश

मेरठ। सावन महीने में इतनी बारिश नहीं हुर्इ, जितनी भादो के महीने संभावनाएं मौसम विभाग ने जतार्इ है। मौसम विभाग ने मध्यम आैर भारी बारिश को लेकर फिर अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में कर्इ क्षेत्र एेसे हैं, जहां तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ेंः आॅनलाइन टिकट बुकिंग पर रेलवे अपनी एक मुफ्त सेवा में करने जा रहा है बड़ा बदलाव, जानिए इसके बारे में

वेस्ट यूपी के जनपदों में बारिश का अलर्ट

वेस्ट यूपी में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में वेस्ट यूपी के मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, बागपत, मुरादाबाद, हापुड़, बागपत आदि जिलों में लोगों को बारिश से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः श्राद्ध शुरू हो रहे हैं 24 सितंबर से, इस बार यह दुर्लभ योग देगा अनंत गुना फल

रविवार को हुर्इ तेज बारिश

रविवार को मेरठ समेत वेस्ट यूपी के अधिकाश जिलों में बादल जमकर बरसे। मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के ज्यादातर जिलों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी आगामी 24 घंटे के लिए जारी की गई है। मौसम केंद्र मोदीपुरम मेरठ से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी 24 घंटों में वेस्ट यूपी के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। इसके अलावा कुछ इलाकों हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहेगी।

इस वजह से हो रही है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा का चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण उत्तर प्रदेश और लगे हुए उत्तर मध्य प्रदेश के मध्य भागों में स्थित है। यह समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। वहीं, ऊपरी हवा का चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर ओडिशा और आसपास के भागों में स्थित है और समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके अलावा मानसून थ्रो लाइन (द्रोणिका) अभी फिरोजपुर, अलीगढ़ से होते हुए आजमगढ़, बालासोर और फिर दक्षिणपूर्व से बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी में गुजर रही है।

भारी बारिश से उफान पर मेरठ की सड़कें

वेस्ट यूपी के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सक्रिय हैं, जिससे इन जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। मेरठ में भी सुबह से कई बार बारिश हो चुकी है। जिसके कारण सड़के लबालब हो गई। मेरठ के नाले उफन रहे हैं। वहीं, मेरठ के हस्तिनापुर के अधिकांश गांव पानी में डूबे हुए हैं। वहां पर बाढ पहले से ही आई हुई है। बारिश होने से खतरा और बढ गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने वहां का दौरा किया है।

Ad Block is Banned