script

Gold Investment Options : सोने में निवेश के ये बेहतर विकल्प, इन रूपों में खरीदेंगे सोना तो मिलेगा कई गुना लाभ

locationमेरठPublished: Jun 06, 2022 12:10:32 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Gold Investment Options News इस समय सोना निवेशकों के लिए सबसे अच्छा साधन बना हुआ है। सोना में निवेश लंबी अवधि के दौरान बेहतर रिटर्न देता है। लेकिन सोना में निवेश करने से पहले ये जान ले कि इसमें निवेश करते समय किस रूप में खरीदना चाहिए। सोने में निवेश के कई विकल्प हैं। पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए लोग सोने को खरीदते हैं। यह सोना अगर लंबी अवधि के लिए रखा गया तो इसके बहुत अच्छे लाभ होते हैं।

Gold Investment Options : सोने में निवेश के हैं ये बेहतर विकल्प,इन रूपों में खरीदें पीली धातु

Gold Investment Options : सोने में निवेश के हैं ये बेहतर विकल्प,इन रूपों में खरीदें पीली धातु

Gold Investment Options News कोरोना संक्रमण काल में लोगों ने सबसे अधिक निवेश सोना चांदी में किया। जिसके चलते सोने की कीमतों ने आसमान छू लिया था। एक बारगी तो सोने के भाव 60 हजार के पास पहुंच गए थे। आज भी सोना निवेश के लिए सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है। अगर सोने में निवेश करना चाहते हैं तो इन माध्यमों से कर सकते हैं।

सिक्के और बार

सोने में निवेश सिक्के के माध्यम से कर सकते हैंं। इसमें किसी प्रकार का टेक्स या लोकल फीस नहीं लगती है। एक ज्वैलर से या मान्यता प्राप्त एमएमटीसी आउटलेट्स, बैंक शाखा और डाकघर के माध्यम से सोने का सिक्का और बार खरीदा जा सकता है।
गोल्ड ईटीएफ

कागज़ के रूप में भी सोना खरीदकर निवेश कर इसको अपने पास रखा जा सकता है। सोने को रखने का यह तरीका गोल्ड ईटीएफ के मध्यम से किया जा सकता है। यह एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड है। जो केवल स्टॉक एक्सचेंज में खरीदा और बेचा जाता है। इस प्रकार फिजिकल सोना रखने की परेशानी से बचा जा सकता हैं। गोल्ड ईटीएफ को वहीं बेच सकता है जो इसको खरीदता है। इसके लिए डीमेट एकाउंट और ट्रेडिंग एकाउंट होना जरूरी है। गोल्ड ईटीएफ को खरीदने और बेचने में आने वाला खर्च फिजिकल गोल्ड को खरीदने और बेचने और रखने में आने वाले खर्च से कम होत है।
यह भी पढ़े : Meerut Weather Report Today : भीषण गर्मी और लू के बीच सड़कों पर 10 बजे पसरा सन्नाटा, आज ये रहेगा मौसम का हाल


डिजिटल गोल्ड

डिजिटल गोल्ड में निवेश अपने सराफा बाजर के गोल्ड व्यापारी के माध्यम से कर सकते हैं। सोना खरीदने के अलावा, पेटीएम, मोबाइल वॉलेट्स और गोल्डरश के माध्यम से सोना खरीद सकते हैं। इसे स्वर्ण संचय योजना भी कहा जाता है। इसमें न्यूनतम एक रुपए तक का सोना खरीदा जा सकता है। इसे रिडीम करने और बेचने पर नकदी या सोने के सिक्के भी ले सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इसमें निवेश योजना की तरह तय समय पर निवेश करने की ज़रूरत नहीं। जब निवेश करना चाहते हैं तो डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। इसमें निवेश सुरक्षित है।

ट्रेंडिंग वीडियो