script

यूपी बोर्ड के फेल छात्र-छात्राओं को इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा तिथि का इंतजार

locationमेरठPublished: Aug 04, 2020 09:59:34 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

कोरोना के चलते अधिकारी नहीं कर पा रहे परीक्षा की तिथि तय
बोर्ड के इतिहास में पहली बार इंप्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट का लिया गया फैसला

 

UP Board:  सिलेबस से हटाया गया कांग्रेस का इतिहास, नेहरू-शास्त्री से जुड़े विषयों को किया बाहर

UP Board

मेरठ ( meerut news) यूपी बोर्ड ( UP Board ) की 10वीं-12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित हुए एक महीने बीत चुके हैं लेकिन अब तक इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीख घोषित नहीं हो सकी है। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय मेरठ के क्षेत्रीय सचिव राणा सहस्त्राशु सुमन ने बताया कि कोरोना के कारण तारीख तय नहीं हो पा रही है। इसका प्रस्ताव तो सवा महीने पहले ही शासन को भेज दिया गया था लेकिन आवेदन इसलिए नहीं लिए जा रहे क्योंकि उसके बाद परीक्षा कराना मुश्किल हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

भूमिपूजन के जरिए सर्वधर्म समभाव की कोशिश : विहिप का रामराज पर फोकस, मंदिर बनने तक आदिवासियों और दलितों में जगाएंगे रामत्व

वैसे भी ऐसे समय में जब 9 व 16 अगस्त को प्रस्तावित क्रमश: बीएड प्रवेश परीक्षा व खंड शिक्षाधिकारी परीक्षा का विरोध हो रहा है और लोक सेवा आयोग को पीसीएस जैसी परीक्षा की तिथि टालनी पड़ रही है तो ऐसे में बड़ा सवाल है कि हाईस्कूल और इंटर के बच्चों की परीक्षा कैसे होगी ? यही कारण है कि इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट के लिए आवेदन शुरू नहीं हो पा रहे हैं।
इस साल से एक विषय में फेल इंटर के छात्र-छात्राओं को पहली बार कम्पार्टमेंट परीक्षा की सुविधा दी जा रही है। 27 जून को घोषित परिणाम में 12वीं में 35017 छात्र-छात्राएं एक विषय में असफल हैं।
यह भी पढ़ें

राम मंदिर भूमिपूजन की तैयारियां पूरी

हाईस्कूल में एक विषय में फेल अभ्यर्थियों को इम्प्रूवमेंट और दो विषय में फेल छात्र-छात्राओं को कम्पार्टमेंट की सुविधा दी जाती है। इस साल हाईस्कूल में एक विषय में 327663 परीक्षार्थी फेल हैं। हजारों बच्चे दो विषयों में फेल है। ये छात्र दो में से एक विषय में कम्पार्टमेंट देकर पास होंगे तभी पास का प्रमाणपत्र जारी होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो