scriptWeather Alert: 25 मई से शुरू होगा नौतपा, जून में सताएगी भीषण गर्मी और लू | Weather forecast warns heat wave in june | Patrika News

Weather Alert: 25 मई से शुरू होगा नौतपा, जून में सताएगी भीषण गर्मी और लू

locationमेरठPublished: May 22, 2020 09:24:14 am

Submitted by:

lokesh verma

अगले तीन दिन राहत की कोई उम्मीद नहीं

388256-weather.jpg
मेरठ. 25 मई से जहां नौतपा शुरू हो रहा है। वहीं मौसम विभाग ने जून में प्रचंड गर्मी पड़ने की संभावना व्यक्त की है। इस दौरान जिला लू की चपेट में रहेगा और सुबह, दोपहर, शाम व रात को भी गर्म हवाएं मेरठ वालों को परेशान करेंगी। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आने वाले माह में मेरठ का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। इससे साफ है कि मेरठ वासियों को प्रचंड गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना होगा। अगले तीन दिन यानी शनिवार, रविवार और सोमवार को गर्मी से किसी भी तरह की कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।
25 मई से नौतपा

ज्योतिष के अनुसार, 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही इसकी शुरुआत होगी। आम तौर पर नौतपा में तेज गर्मी होती है। इन नो दिनों में सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होगा है। इस वजह से गर्मी बढ़ती है। नौतपा के बीच और जून महीने में तेज गर्मी की संभावना है।
लोगों को करना होगा गर्म हवाओं का सामना

जून माह लू की चपेट में रहेगा और लोगों को झुलसा देने वाली गर्म हवाओं का सामना करना होगा। हालांकि अगले सप्ताह से धूलभरी आंधी चलने की संभावना है और बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे तापमान में खास फर्क तो नहीं पड़ेगा लेकिन लू के थपेड़ों से जरूर लोगों को जून से दो—चार होना होगा। जून में 10 के बाद गर्मी अपने कड़े तेवर दिखाएगी। बताया जाता है कि इस साल जून के अंत में मानसून दिल्ली पहुंच सकता है लेकिन इससे पहले लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा।
बीच-बीच में हो सकती है बूंदाबांदी

बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिम उप्र में धूलभरी आंधी चल सकती है और बूंदाबांदी भी हो सकती है लेकिन इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। गुरूवार का दिन भी बेहद गर्म रहा। दिन चढने पर पारा चढता चला गया जो कि 42 डिग्री तक पहुंच गया था। लोग धूप से बचने की कोशिश करते दिखाई दिए। गुरूवार को अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। आज शुक्रवार को आसमान साफ है लेकिन गर्मी अपने पूरे तेवर दिखााएगी। हालांकि लॉकडाउन के चलते बाजार और फैक्टियां बंद होने से इसका असर ग्लोबल वार्मिग पर पड़ रहा है। जिसके चलते इस बार मई में लोगों को गर्मी से काफी निजात मिली है। मौसम विभाग के एन सुभाष के अनुसार जून काफी तेवर दिखाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो