scriptतस्वीरें: IAS पति से इस कदर प्रेरित हुईं कि खुद भी बन गईं IAS, जानिए दिव्या मित्तल की कहानी | Patrika News
मिर्जापुर

तस्वीरें: IAS पति से इस कदर प्रेरित हुईं कि खुद भी बन गईं IAS, जानिए दिव्या मित्तल की कहानी

6 Photos
1 year ago
1/6

दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर के 2013 बैच की IAS ऑफिसर हैं। दरअसल, दिव्या मित्तल अपने IAS पति से इम्प्रेस होकर IAS बनने की ठानी थी। इसके लिए इन्होंने लंदन की अपनी मोटे पैकेज वाली नौकरी भी छोड़ दी।

2/6

फिलहाल IAS मित्तल दिव्या यूपी के मिर्जापुर जिले की DM हैं। मिर्जापुर DM से पहले वह संत कबीर नगर की भी DM रह चुकी हैं। DM बनने से पहले दिव्या गोंडा, मवाना, मेरठ और सिधौली में SDM भी रही हैं। उन्होंने बरेली विकास प्राधिकरण में VC पद पर भी काम किया है। इसके साथ ही वह UPSIDA यानी यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की जॉइंट एमडी और CDO भी रह चुकी हैं।

3/6

दिव्या ने स्कूल खत्म करने के बाद IIT Delhi से इंजीनियरिंग की और फिर IIM Bangalore से MBA किया।

4/6

दिव्या ने जब पहली बार UPSC का एग्जाम दिया तो उनको IAS पद ना मिलकर IPS का पद मिला था। इससे दिव्या संतुष्ट नहीं थीं। इसलिए उन्होंने फिर से एग्जाम दिया। इस बार आख़िरकार उन्हें उनका पसंदीदा पद यानी की IAS बनने का मौका मिल ही गया।

5/6

उन्हें IAS बनने की inspiration अपने पति गगनदीप सिंह से मिली। गगनदीप सिंह भी दिव्या मित्तल की तरह ही इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रह चुके हैं। दोनों ने शादी के बाद साथ में नौकरी जॉइन की थी। नौकरी में मन ना लगने की वजह से दोनों ने IAS की तैयारी करनी शुरू कर दी।

6/6

IAS बनने के लिए दिव्या मित्तल और गगनदीप दोनों ने ही कोचिंग का सहारा नहीं लिया। गगनदीप सिंह ने 2011 में IAS क्वालीफाई किया और उन्होंने 2013 में। दोनों यूपी कैडर के IAS हैं। पति गगनदीप सिंह IAS-allied में भारत सरकार की सेवा में कानपुर में पोस्टेड हैं।

loksabha entry point
newsletter

Sanjana Singh

संजना सिंह एक डिजिटल पत्रकार हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुईं संजना को खबरों की दुनिया से लेकर वीडियो की दुनिया तक अच्छी समझ है। इन्होंने दिल्ली और असम चुनाव में भी काम किया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.