scriptइंडियन एयरफोर्स को मिलेगी नई ताकत, बेड़े में शामिल होंगे 83 तेजस फाइटर जेट | 83 Tejas fighter jets to be included in Indian Air Force fleet | Patrika News

इंडियन एयरफोर्स को मिलेगी नई ताकत, बेड़े में शामिल होंगे 83 तेजस फाइटर जेट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2020 03:02:43 pm

Submitted by:

Mohit sharma

हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) ने सबसे बड़ी डील को फाइनल रूप दे दिया
HAL भारतीय वायुसेना के लिए 83 सिंग्ल ईंजन वाले तेजस फाइटर प्लेन तैयार करेगी
56,500 करोड़ रुपए से घटाकर HAL अब इस डील को 39,000 करोड़ रुपए में पूरा करेगी

तेजस फाइटर जेट

तेजस फाइटर जेट

नई दिल्ली। हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) ने स्वदेशी मिलिट्री एविएशन क्षेत्र की सबसे बड़ी डील को फाइनल टच दे दिया है। इसमें HAL भारतीय वायुसेना (IAF) के लिए 83 सिंग्ल ईंजन वाले तेजस फाइटर प्लेन ( Tejas fighter plane ) तैयार करेगी। 56,500 करोड़ रुपए से घटाकर HAL अब इस डील को 39,000 करोड़ रुपए में पूरा करेगी। इस तरह से एक साल लंबी बातचीत के बाद इस डील में 17,000 करोड़ रुपए की कमी आई है।

कोरोना वायरस से जीता भारत, केरल में तीनों मरीज के ठीक होने के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी

जानकारी के अनुसार अब अंतिम मुहर के लिए इस डील के प्रस्ताव को फाइल कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी को भेजा जाएगा। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले ही इसको मंजूरी दे दी जाएगी। आपको बता दें कि सबसे पहली बार रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने नवंबर 2016 में HAL को 83 तेजस तैयार करने की मंजूरी थी। इसके लिए 49,797 करोड़ रुपए की डील को फाइनल किया गया था। जबकि कंपनी ने इस डील के लिए 56,500 करोड़ रुपए मांगे थे। इसको को लेकर दोनों पक्षों में हुई बातचीत के बाद डील को फाइनल कर दिया गया है।

दिल्ली: मौसम की करवट से गर्मी का अहसास, 5 दिनों में तापमान 5 डिग्री तक बढ़ा

आपको बता दें कि भारतीय सेना ( IAF ) पाकिस्तान और चीन से मिल रही चुनौती को ध्यान में रखते हुए रक्षा मोर्चे पर युद्ध स्तर पर काम कर रहा है। इसके लिए भारत को कम से कम 30 स्क्वाड्रन की जरूरत है। यही वजह है कि भारतीय वायु सेना ने हल्के फाइटर जेट की डील पर काम करना शुरू कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो