script9baje9minute: कोरोना के खिलाफ नौ मिनट के लिए मनी दिवाली, समूचे देश में दिखी एकजुटता | 9baje9minute: India shows unity against COVID-19 by Candles, mobile torch light on PM Modi's Call | Patrika News

9baje9minute: कोरोना के खिलाफ नौ मिनट के लिए मनी दिवाली, समूचे देश में दिखी एकजुटता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2020 07:24:44 am

पूरे देश में रात नौ बजे मनाई गई नौ मिनट की दिवाली।
जगमग रोशनी के साथ पटाखे भी फोड़े गए।
भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे भी लगाए गए।

9baje9minute

9baje9minute

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में रविवार रात नौ बजेे देशवासियों ने जबर्दस्त एकजुटता दिखाई। देशभर में लोगों ने अपने घरों की रोशनी बुझाकर दीया, मोमबत्ती, मोबाइल टार्च जलाकर यह संदेश दिया। अगर इसे नौ मिनट की दिवाली कहें तो कोई बड़ी बात नहीं। जम्मू से कन्याकुमारी और अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक समूचे देश ने एकजुटता दिखाई और वंदे मातरम, भारत माता की जय करते हुए चांदनी रात में अंधेरे हिंदुस्तान को जगमग किया।
#Coronavirus के खिलाफ 5 मिनट की ताली-थाली के बाद 9 मिनट की दिवाली ने दिखाई देश की एकजुटता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर समूचे देश में हर धर्म, जाति के लोगों ने बढ़-चढ़कर रात को जगमगानेे में अपनी भूमिका निभाई। क्या गरीब-क्या अमीर हर इलाके में लोगों के रोशनी को दिखाकर कोरोना को भगाने के लिए अपनी मजबूत इच्छा दिखाने का रोशनी के साथ प्रदर्शन किया गया।
पूरे देश में राजनेता, अभिनेता, व्यवसायी, खिलाड़ी समेत हर क्षेत्र-हर वर्ग के लोगों ने रोशनी कर इस मुहिम में हिस्सा लिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में और उप राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सपरिवार अपने निवास पर दीप प्रज्वलित किए। पीएम मोदी ने दीया जलाते हुए अपनी तस्वीर को ट्वीट कर लिखा, शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते॥”
https://twitter.com/narendramodi/status/1246830985288642560?ref_src=twsrc%5Etfw
इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने लोगों का धन्यवाद दिया और कहा कि एकजुटता के इस संदेश से कोरोना निश्चित रूप से परास्त होगा। उधर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लो जिस तरह लोगों ने आज पीएम मोदी के आह्वान पर एकजुटता का परिचय दिया है उससे साफ हो गया है कि लोग प्रधानमंत्री मोदी के कोरोना को हराने के प्रयास के साथ हैं।
लॉकडाउन फैसले के पीछे शामिल टीम इन दिनों हर वक्त पीएम मोदी के साथ ऐसे बचा रही है देश

पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद , नितिन गडकरी, अश्विनी चौबे, मु़ख्तार अब्बास नकवी, शाहनवाज हुसैन सहित कई बीजेपी नेताओं और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव समेत देशभर के दिग्गज नेताओं ने दीये रौशन कर कोरोना के खिलाफ जंग में अपनी एकजुटता का परिचय दिया।
पीएम मोदी की मां हीराबेन, उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी के साथ, तो साउथ के सुपर स्टार रजनीकांत,शिया धर्मगुरु कल्बे जवाद, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का समेत तमाम दिग्गजों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में दीया जलाकर देशवासियों का साथ दिया।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
इस दौरान तमाम इलाकों में लोगों ने ना केवल दीया, मोमबत्ती, मोबाइल टॉर्च दिखाई, बल्कि लोगों ने पटाखे फोड़े, आतिशबाजी की और भारत माता की जय, वंदे मातरम समेत देशप्रेम भी दिखाया। तमाम स्थानों से खबरें आईं कि वहां पर लाउडस्पीकर में ऊं, शंखनाद बजाया गया, तो कई जगहों पर लोगों ने थाली-ताली-घंटा-घड़ियाल-शंखनाद भी बजाया।
BIG NEWS: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक विधायक ने राहत कोष में दी इतनी ज्यादा रकम कि हर राजनेता को कर दिया पीछे

गौरतलब है कि इससे पहले बीते 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन शाम पांच बजे पांच मिनट के लिए पीएम मोदी ने देशवासियों से कोरोना के वीर यानी डॉक्टर-नर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, मीडिया आदि की सराहना और उन्हें सलाम करने के लिए थाली-ताली बजाने की अपील की थी।
https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1246835000755884032?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि दुनियाभर में महामारी बन चुका कोरोना वायरस भारत में अपेक्षाकृत विकराल रूप धारण नहीं कर पाया है, जिसके पीछे सरकार द्वारा अपनाए गए कई उपायों को अपनाना है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के कुल 3577 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें 83 लोगों की जान चली गई। वहीं, 274 लोग अब तक सही होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति चला गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो