दिल्ली में लगातार बढ़ रहा Air Pollution, कई इलाकों में हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची

  • देश की राजधानी दिल्ली की हवा में लगातार घुल रहा है जहर
  • धुंध की चपेट में आने से दृश्यता भी लगातार घट रही है
  • अलीपुर, मुंडका और वजीरपुर जैसे इलाकों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंची

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Air Pollution ) लगातार बढ़ रहा है। हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस संकट के बीच ये एक बड़े खतरे की निशानी है। दरअसल वायु प्रदूषण के चलते कोरोना वायरस के फैलने का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच चुकी है।

मौमस विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

वायु प्रदूषण सूचकांक दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण डेटा के मुताबिक अलीपुर, मुंडका और वजीरपुर में 'गंभीर' श्रेणी में हवा की गुणवत्ता पहुंच चुकी है। शुक्रवार को अलीपुर में AQI का स्तर 442 दर्ज किया गया था। वहीं शनिवार को PM 2.5 का औसत 408 पर बना हुआ है। जबकि मुंडका में 389 मापा गया है। इसी तरह वजीरपुर में PM2.5 का स्तर 298 है, जबकि PM 10 का स्तर 409 मापा गया।

जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। जानकारों की मानें तो वायु प्रदूषण के बढ़ने से सांस संबंधी बीमारियां बढ़ने लगती हैं, ऐसे में कोरोना संकट के बीच ये समस्या लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

ये है गुणवत्ता का पैमाना
0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned