Weather Update: बंगाल और ओडिशा समते इन राज्यों में IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, चलेंगी चक्रवाती हवाएं

  • Weather Update पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी हुई जारी
  • आंध्र प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में बदरा रहेंगे मेहरबान
  • दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश की भी संभावना

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। देश के कुछ इलाकों में अब भी मानसून की सक्रिय है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने शुक्रवार को देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से शुक्रवार और शनिवार को कुछ इलाकों में अच्छी बारिश का संकेत हैं। ऐसे में बंगाल में बड़ी नवरात्र के बीच लगे पंडालों में खलल पड़ सकता है। वहीं ओडिशा के भी तटीय इलाकों में बदरा मेहरबान रहेंगे।

दिल्ली दंगों में गिरफ्तार उमर खालिद ने कोर्ट में लगाया सनसनीखेज आरोप, जानें क्या कहा?

मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव का असर बंगाल के साथ-साथ ओडिशा कुछ दक्षिण राज्यों पर भी देखने को मिलेगा। यही वजह है कि इंडियन कोस्ट गार्ड ने मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा के पारादीप से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व, सागर द्वीप के 350 किमी दक्षिण-पूर्व में और खेपूपारा से 490 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलमनाडु, तटीय कर्नाटक, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

चलेंगी चक्रवाती हवाएं
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक माह के अंत में यानी 27 और 28 अक्टूबर के आस-पास विपरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में मध्य भारतीय इलाकों में तेज चक्रवाती हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है।

कोरोना संकट के बीच आई बुरी खबर, एम्स निदेशक डॉ. गुलेरिया ने अब इस खतरे के बारे में किया आगाह

राजधानी दिल्ली की बता करें तो यहां भी बादल छाए रहेंगे। आस-पास के इलाकों में हल्की बूंदा बांदी या बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।
आपको बता दें कि अगले दो दिन में देशभर में मानसून बिदाई ले लेगा।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned