scriptएक क्लिक में जानें तीन तलाक बिल के बारे में सबकुछ, देखें स्पेशल वीडियो | All about Triple Talaq Bill passed in Rajya Sabha in Video | Patrika News

एक क्लिक में जानें तीन तलाक बिल के बारे में सबकुछ, देखें स्पेशल वीडियो

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2019 11:02:40 pm

हिंदी में All About Triple Talaq Bill
विशेष वीडियो में देखें विधेयक की हर जानकारी
राज्य सभा में पास हुआ तीन तलाक बिल

Triple Talaq Bill Passed
नई दिल्ली। मुस्लिम महिलाओं के लिए मंगलवार का दिन बड़ी खुशखबरी लेकर आया। विपक्ष के भारी हंगामे के बाद राज्य सभा में तीन तलाक बिल पास हो गया। इस बिल के पक्ष में 99 और विरोध में 84 वोट पड़े। इससे पहले बीते सप्ताह यह बिल लोक सभा में पास हुआ था, जहां इसके पक्ष में 303 सांसदों ने मत डाला था, जबकि विरोध स्वरूप 82 सांसदों ने विपक्ष में वोट डाले। मंगलवार को राज्य सभा से पास होने के बाद अब यह बिल राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा।
इस बिल को लेकर मंगलवार को राज्य सभा में काफी गहमागहमी का माहौल रहा। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बिल को लेकर कहा कि तीन तलाक बिल वोट बैंक का मसला नहीं है बल्कि यह नारी न्‍याय का सवाल है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद तीन तलाक का सिलसिला जारी है और समाज आगे बढ़ता है तो बदलाव जरूरी हो जाता है। हम सबको साथ लेकर चलने की बात करते हैं।
वहीं, पीएम मोदी ने तीन तलाक बिल पास होने के बाद बधाई देते हुए कहा आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है। सदियों से तीन तलाक की कुप्रथा से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को आज न्याय मिला है। इस ऐतिहासिक मौके पर मैं सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं। तीन तलाक बिल का पास होना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है। तुष्टिकरण के नाम पर देश की करोड़ों माताओं-बहनों को उनके अधिकार से वंचित रखने का पाप किया गया। मुझे इस बात का गर्व है कि मुस्लिम महिलाओं को उनका हक देने का गौरव हमारी सरकार को प्राप्त हुआ है।
पत्रिका डॉट की विशेष रिपोर्ट में देखिए तीन तलाक बिल से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण बातें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो