script

महाराष्ट्र : जहां नहीं है कोरोना के एक भी संक्रमित वहां मिली स्कूल खोलने की मंजूरी, जानिए क्या होंगे नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2020 11:13:59 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-स्वास्थ्या मंत्रालय (Health Ministry) की रिरोर्ट के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आए हैं- महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 2786 नए मरीजों की पुष्टि हुई है और पिछले 24 घंटे में कोरोना से 178 लोगों ने अपनी जान गंवाई है-लगातार बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने स्कूल को लेकर बड़ा एेलान किया है

महाराष्ट्र : जहां नहीं है कोरोना के एक भी संक्रमित वहां मिली स्कूल खोलने की मंजूरी, जानिए क्या होंगे नियम

महाराष्ट्र : जहां नहीं है कोरोना के एक भी संक्रमित वहां मिली स्कूल खोलने की मंजूरी, जानिए क्या होंगे नियम

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे है। कोरोना वायरस (Coronavirus in India) महामारी का प्रकोप सबसे ज्यादा महाराष्ट्र (Coronavirus in Maharashtra) व मुंबई (Mumbai) में है। स्वास्थ्या मंत्रालय (Health Ministry) की रिरोर्ट के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 2786 नए मरीजों की पुष्टि हुई है और पिछले 24 घंटे में कोरोना से 178 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।
लगातार बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने स्कूल को लेकर बड़ा एेलान किया है। उन्होंने स्कूलों के शैक्षिक सत्र (academic session) को ऑनलाइन (Online Education) के जरिए शुरू करने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा गांवों के जिन जगहों में कोरोना वायरस के एक भी मामले नहीं है वहां स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। पर इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का अच्छे से पालन करने की बात भी कही है। एेसा न करने पर स्कूल पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो सकती है।
Social Distancing का देना होगा विशेष ध्यान

जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ और प्रदेश के अन्य अफसरों के साथ बैठक के बाद सीएम ठाकरे ने यह फैसला लिया है। इस दौरान सीएम ठाकरे ने कहा कि सरकार का मकसद स्कूल शुरू करने से ज्यादा शिक्षा को फिर से शुरू करने का है। नए फैसले के अनुसार, जिन इलाकों में स्कूल खोले जाने हैं, वहां स्कूल कैंपल में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही शिक्षकों को भी सभी बातों का विशेष ध्यान देना होगा।
फाइनल ईयर एग्जाम करवा दिए थे कैंसिल

बता दें कि कोरोना वायरस से बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने इससे पहले महाराष्ट्र में कॉलेज स्टूडेंट्स की फाइनल ईयर के एग्जाम कैंसिल कर दिया गया था। उद्धव ठाकरे ने कहा था कि फाइनल ईयर की परीक्षाओं के बजाय, पिछले वर्षों के एग्रीगेट का उपयोग राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों के अंकों की गणना के लिए किया जाएगा।
24 घंटे में 380 मौतें

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर तेजे से देश में फैल रहा है । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,667 नए मामले सामने आए हैं और 380 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3,43,091 हो गई है, जिनमें से 1,53,178 सक्रिय मामले हैं, 1,80,013 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 9,900 लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो