Ration Card के लिए लागू हुआ नया नियम, अब बिना लाइन में लगे 24 घंटे मिलेगा अनाज

  • Ration Card New Rules : दिल्ली और गुजरात में भी बायोमेट्रिक से दिया जाएगा राशन
  • सरकार ने 5 राज्यों में राशन बांटने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम को शुरु किया था

नई दिल्ली। देश के 5 राज्यों में राशन बांटने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम (Ration via PDS machine) को शुरु किया था । अब इसमें सफलता मिलता देख सरकार ने अब दिल्ली और गुजरात में भी इस सिस्टम को शुरु करने का ऐलान किया है।यानी अब यहां भी राशन को मशीनों के जरिए बांटा जाएगा।अब से लोगों को राशन लेने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगने की जरुरत नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, अभी देश में 6 लाख राशन दुकानों के जरिये तकरीबन 84 करोड़ लोगों को राशन मुहैया कराती है। लेकिन कोरोना को देखते हुए सरकार राशन वितरणपूरी तरह से कांटेक्टलेस करवाना चाहती है। इसी वजह से हर जगह PDS machine को शुरु किया जा रहा है।

मार्च के महीने में SBI, PNB, UCO जैसे कई बैंक रहेंगे बंद, जानिए क्या है कारण

अभी 5 राज्यों में मशीन से राशन बांटा जा रहा है। इसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और कर्नाटक शामिल हैं। यहां मिली सफलता के बाद गुजरात और दिल्ली में ऑटोमेटिक मशीनों से पीडीएस का काम कर दिया गया है।

ये पूरी तरह से कांटेक्टलेस हैं। साथ ही इसमें किसी तरह की लाइन लगाने की जरूरत नहीं है। इसकी मदद से उपभोक्ता 24 घंटे में किसी भी वक्त अपना राशन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्मार्ट कार्ड दिया दिया जा कहा है जो पूरी तरह से डिजिटल है। सबसे अच्छी बात इसकी मदद से देश के किसी हिस्से में लोग राशन लिया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक, अपनाएं ये तरीका

सरकार ने इसे ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ सिस्टम शुरू किया है।इस योजना का लाभ लेने के अपने राशन कार्ड नंबर और आधार जुड़वाना होगा। । इसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दिखाकर लाभार्थी राशन केंद्र से अनाज ले सकेंगे।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned