बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जांबज स्क्वाड्रनों को वायुसेना करेगी सम्‍मान

बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जांबज स्क्वाड्रनों को वायुसेना करेगी सम्‍मान
बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाली स्क्वाड्रन को वायुसेना ने किया सम्‍मानित

  • 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस
  • बालाकोट में मिराज 2000 से स्पाइस मिसाइल से हमला किया था

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना बालाकोट एयर स्‍ट्राइक में पाकिस्‍तानी साजिशों को नाकाम करने वाले जांबाज पायलटों की सम्मान करने जा रही है। 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर जांबाज स्कवॉड्रनों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की स्क्वॉड्रन 51 को भी सम्मान दिया जाएगा।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 27 फरवरी को पाकिस्तान के हवाई हमले को ध्वस्त करने और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों के बीच बैंकॉक रवाना हुए राहुल गांधी, भाजपा ने खड़े किए सवाल

मिंटी अग्रवाल की यूनिट को भी सम्मान

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तरफ से यह अवॉर्ड कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे। साथ ही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाले स्क्वॉड्रन 9 के मिराज 2000 को भी सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि स्क्वॉड्रन 9 के मिराज 2000 से बालाकोट में बम गिराए गए थे।

वहीं पाकिस्तान का हमला नाकाम करने में स्क्वॉड्रन मिंटी अग्रवाल के सिग्नल यूनिट 601 को भी सम्मानित किया गया। बता दें कि मिंटी अग्रवाल पाकिस्तानी हमलों को नाकाम करने में अहम भूमिका अदा की थी।

 

भारत ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान मार गिराया गया

गौरतलब है कि 27 फरवरी को POk के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने 24 एफ-16 विमानों के साथ भारतीय सामरिक ठिकानों पर हमला करने की नाकाम कोशिश की थी। लेकिन भारतीय जांबाजों ने उन्हें ध्वस्त कर दिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 में उड़ान भरते हुए पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। हालांकि उनका विमान पीओके में पहुंच गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था। लेकिन भारतीय दखल के बाद उन्हें रिहा किया गया।और मेडिकल चेकअप होने के बाद उन्हें दोबारा विमान उड़ाने की इजाजत मिली।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned