scriptबालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जांबज स्क्वाड्रनों को वायुसेना करेगी सम्‍मान | BalakotAirStrike wing cdr abhinandan awarded unit citation by iaf | Patrika News

बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जांबज स्क्वाड्रनों को वायुसेना करेगी सम्‍मान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2019 03:03:08 pm

Submitted by:

Prashant Jha

8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस
बालाकोट में मिराज 2000 से स्पाइस मिसाइल से हमला किया था

बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाली स्क्वाड्रन को वायुसेना ने किया सम्‍मानित

बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाली स्क्वाड्रन को वायुसेना ने किया सम्‍मानित

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना बालाकोट एयर स्‍ट्राइक में पाकिस्‍तानी साजिशों को नाकाम करने वाले जांबाज पायलटों की सम्मान करने जा रही है। 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर जांबाज स्कवॉड्रनों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की स्क्वॉड्रन 51 को भी सम्मान दिया जाएगा।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 27 फरवरी को पाकिस्तान के हवाई हमले को ध्वस्त करने और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों के बीच बैंकॉक रवाना हुए राहुल गांधी, भाजपा ने खड़े किए सवाल

https://twitter.com/ANI/status/1180695641061613568?ref_src=twsrc%5Etfw

मिंटी अग्रवाल की यूनिट को भी सम्मान

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तरफ से यह अवॉर्ड कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे। साथ ही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाले स्क्वॉड्रन 9 के मिराज 2000 को भी सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि स्क्वॉड्रन 9 के मिराज 2000 से बालाकोट में बम गिराए गए थे।

वहीं पाकिस्तान का हमला नाकाम करने में स्क्वॉड्रन मिंटी अग्रवाल के सिग्नल यूनिट 601 को भी सम्मानित किया गया। बता दें कि मिंटी अग्रवाल पाकिस्तानी हमलों को नाकाम करने में अहम भूमिका अदा की थी।

 

https://twitter.com/ANI/status/1180696221859508224?ref_src=twsrc%5Etfw

भारत ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान मार गिराया गया

गौरतलब है कि 27 फरवरी को POk के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने 24 एफ-16 विमानों के साथ भारतीय सामरिक ठिकानों पर हमला करने की नाकाम कोशिश की थी। लेकिन भारतीय जांबाजों ने उन्हें ध्वस्त कर दिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 में उड़ान भरते हुए पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। हालांकि उनका विमान पीओके में पहुंच गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था। लेकिन भारतीय दखल के बाद उन्हें रिहा किया गया।और मेडिकल चेकअप होने के बाद उन्हें दोबारा विमान उड़ाने की इजाजत मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो