scriptCoronavirus को खत्म करेगा ‘ओवन’, ज़रूरी चीजों को करेगा डीस इनफेक्ट, जानिए खासियत | bangalore company has prepared a corona oven | Patrika News

Coronavirus को खत्म करेगा ‘ओवन’, ज़रूरी चीजों को करेगा डीस इनफेक्ट, जानिए खासियत

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2020 11:25:34 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फ़ैल रहा है
-कोरोना का वायरस (Coronavirus Update) कहीं भी पहुंच सकता है, जब तक इसकी राह में कोई बाधा नहीं आये
– इसी क्रम में बेंगलुरु की स्टार्टअप (Bengaluru startup) कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिसमें आप मास्क और PPE किट्स को डिसइनफेक्ट कर सकते हैं

Coronavirus को खत्म करेगा 'ओवन', ज़रूरी चीजों को करेगा डीस इनफेक्ट, जानिए खासियत

Coronavirus को खत्म करेगा ‘ओवन’, ज़रूरी चीजों को करेगा डीस इनफेक्ट, जानिए खासियत

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) को जड़ से खत्म करने की अभी तक कोई वैक्सीन ( coronavirus vaccine) तैयार नहीं हुई है। पर देश भर के वैज्ञानिक इसपर हर रोज नई रिसर्च (Coronavirus Research) कर रहे हैं। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना का वायरस (Coronavirus Update) कहीं भी पहुंच सकता है, जब तक इसकी राह में कोई बाधा नहीं आये। यह खाने में पीने में कही भी पहुंच सकता है। इसी क्रम में बेंगलुरु की स्टार्टअप (Bengaluru startup) कंपनी ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिसमें आप मास्क और PPE किट्स को डिसइनफेक्ट कर सकते हैं। दरअसल मास्क और PPE किट्स को धोया नहीं जा सकता। ऐसे में इन्हें डिसइनफेक्ट किया जा सकता है। कोरोना वायरस की पॉजिटिव इन नेचर है।
ऐसे में यूवी रेज से इस वायरस का खात्मा किया जा सकता है। यही कारण है की बेंगलुरु की कंपनी ने एक ऐसा कोरोना ओवन तैयार किया है जिस में पड़ने वाली यूवी लाइट (UV Light) ना सिर्फ मास्क या PPE किट्स बल्कि घर में लाए जाने वाले सामान या मोबाइल तक को डिसइनफेक्ट कर सकती है। इस ओवन में मौजूद यूवी लाइट कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म कर सकती है।
अस्पतालों में भी किया गया सप्लाई

यह डिवाइस बेंगलुरु की लॉग 9 मैटेरियल्स द्वारा बनाया गया है। जिसमें यूवी लाइट के वेवलेंथ समेत डिजाइन के अलग-अलग पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस डिवाइस को फिलहाल बेंगलुरु के तीन पुलिस स्टेशन में भेजा गया है। 70 और ऐसे ही डिवाइस पुलिस के लिए बनाए जा रहे हैं। साथ ही इस डिवाइस को कई अस्पतालों में भी सप्लाई किया गया है।
10 मिनट में खत्म कर देगा कीटाणु

कंपनी के फाउंडर अक्षय सिंघल का कहना है कि इस डिजाइन को SARS वायरस पर स्टडी करने के बाद तैयार किया गया है। क्योंकि SARS वायरस और कोरोना वायरस में ज्यादा फर्क नहीं है ऐसे में यह डिवाइस सफल साबित हुआ है। यह डिवाइस बिल्कुल आपके किचन में मौजूद माइक्रोवेव ओवन की तरह ही दिखता है। उसी तरह से इसका इस्तेमाल भी होता है।आपके जिस भी सामान को डिसइनफेक्ट करना होता है उसे इस ओवन में डालकर करीब 10 मिनट तक रखा जाता है। जिसके बाद उन सामान पर पड़ने वाली यूवी लाइट पूरी तरह से डिसइनफेक्ट कर देती है और यदि किसी भी तरह का कोई वायरस मौजूद भी हो तो उसकी क्षमता पूरी तरह से खत्म हो जाती है।
1,25,101 लोग संक्रमित

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 6654 नए मामले सामने आए हैं और 137 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,25,101 हो गई है, जिसमें से 69,597 सक्रिय मामले हैं, 51,784 लोग ठीक हो चुके हैं और 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो