scriptबड़ी कंपनियां अपना टीका 95% तक असरदार रहने का दावा कर रही, वैक्सीन के दावों से चढ़े कंपनियों के शेयर | Big companies claim their vaccine to be up to 95% effective | Patrika News

बड़ी कंपनियां अपना टीका 95% तक असरदार रहने का दावा कर रही, वैक्सीन के दावों से चढ़े कंपनियों के शेयर

Published: Nov 19, 2020 12:30:46 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.

– फाइजर का शेयर साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जबकि हेस्टर बायो साइंसेज के शेयर 35 फीसदी चढ़ चुके हैं
– फाइजर का शेयर 19 फीसदी से ज्यादा उछला था, यह मार्च से अब तक 63 फीसदी बढ़ चुका है
– अहमदाबाद की हेस्टर बायो साइंसेज के शेयरों में 20% का अपर सर्किट लगाना पड़ा

corona_vaccine.jpg

जबलपुर कलेक्टर ने कोरोनोवायरस मामलों में बड़ा बयान दिया

नई दिल्ली.

कोरोना वैसीन बनाने में जुटीं कई बड़ी कंपनियां अपना टीका 90 से 95 फीसदी तक असरदार रहने का दावा कर रही हैं। दावों के दम पर कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है। फाइजर का शेयर साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जबकि हेस्टर बायो साइंसेज के शेयर 35 फीसदी चढ़ चुके हैं।
वैसीन बनाने का दावा करने के बाद फाइजर का शेयर 19 फीसदी से ज्यादा उछला था। यह मार्च से अब तक 63 फीसदी बढ़ चुका है। अहमदाबाद की हेस्टर बायो साइंसेज के शेयरों में 20% का अपर सर्किट लगाना पड़ा।
मंजूरी लेने की तैयारी

फाइजर इंक का ताजा दावा है कि उसका कोराना टीका तीसरे चरण के ट्रायल के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी प्रभावी पाया गया। इससे कंपनी के लिए अमरीकी नियामकों के पास अंतिम मंजूरी के लिए आवेदन देने का रास्ता साफ हो गया है।
चिंता बढ़ा रही दूसरी लहर

कोरोना की दूसरी लहर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा रही है। दिल्ली और केरल तो चिंता का सबब बने हुए हैं ही, कई राज्यों में में भी संक्रमण तेजी से फिर फैलने लगा है। केंद्र सरकार ने दिल्ली में हालात को बेकाबू होने से रोकने के लिए हस्तक्षेप किया है। गृहमंत्री अमित शाह की अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कई ऐसे उपाय किए जा रहे हैं, जिससे उ्मीद बंधती है।
2 हफ्ते में बढ़े 1317 कंटेनमेंट जोन

अटूबर के अंत में दिल्ली में 3113 कंटेनमेंट जोन थे, लेकिन बीते एक पखवाड़े में ही यह संख्या 4430 हो गई है। दो हफ्तों में ही करीब 1317 नए कंटेनमेंट जोन बनाने पड़े हैं। बीते दिनों में दिल्ली में प्रतिदिन कोरोना से सात-आठ हजार नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में जिस तेजी से मामले बढ़े हैं, उसी तेजी से अस्पतालों में उपलध बेड की संख्या कम हुई है। आईसीयू वाले बेड बेहद कम बचे हैं और दिल्ली सरकार के लिए यही सबसे बड़ी चिंता की बात है।
इन 5 वैक्सीन पर हमारी नजर

1- आक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका:
पुणे में तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

2- कोवैसीन-भारत बायोटेक:
तीसरे चरण का परीक्षण जारी।

3- स्पुतनिक वी-रूस:
अगले हफ्ते से दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत।
4- वैसीन-कैडिला:
दूसरे चरण का परीक्षण पूरा।

5- बायोलॉजिकल ई:
परीक्षण पहले/दूसरे चरण में चल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो