पटना के RMRI में अचानक रोकी गई corona की जांच, निदेशक ने बताई चौंकाने वाली बात

  • कोरोना वायरस ( coronavirus ) कहर जारी
  • बिहार ( Bihar ) में कोरोना मरीजों की संख्या 9 हुई
  • RMRI ने अचानक कोरोना जांच रोक दी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कोहराम लगातार पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है। पांच लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत ( India ) में भी इस खतरनाक वायरस का तांडव जारी है। 800 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 17 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने कोरोना की जांच तेज कर दी है। लेकिन, इस बीच बिहार ( Bihar ) से बड़ी खबर सामने आ रही है। पटना ( Patna ) के राजेन्द्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ( RMRI ) में कोरोना की जांच रोक की दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RMRI के निदेशक डॉ प्रदीप दास का कहना है कि बिहार के इस एकमात्र कोरोना जांच केंद्र में जांच किट खत्म हो गए हैं। हालांकि, RMRI के इस पूरे मामले पर बात करने को तैयार नहीं हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि शुक्रवार तक आरएमआरआई को 544 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 499 की रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है। दोपहर बाद 26 और सैम्पल की जांच की गई है। 19 सैम्पल अभी और जांचे जाने हैं। शुक्रवार को जांच में दो और लोगों का रिजल्ट पॉजिटिव आया है। जांच किट खत्म होने के बाद निदेशक ने इसकी सूचना राज्य के स्वास्थ्य विभाग और संबंधित अधिकारियों को भेज दी है।

आरएमआरआई के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने का कहना है कि वायरोलॉजी लैब को सैनिटाइज किया गया है इस कारण किसी भी नमूने की जांच नहीं हो सकी है, निदेशक ने कहा कि अब प्राप्त होने वाले सैंपल की जांच शनिवार को होगी। यहां आपको बता दें कि राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान के वायरोलॉजी लैब में जापानी इंसेफेलाइटिस, स्वाइन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया समेत सभी तरह के विषाणु जनित बीमारियों के नमूनों की जांच होती है। बिहार की यह इकलौती प्रयोगशाला है जहां कोरोना की जांच हो रही है। हालांकि, सरकार का कहना है कि राज्य में जांच केन्द्र जल्द से जल्द बढ़ाई जाए ताकी ज्यादा से ज्याद जांच की जा सके।

coronavirus
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned