scriptBorder dispute : भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता आज | Border dispute: 10th round of talks between India and China today | Patrika News

Border dispute : भारत-चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता आज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2021 07:37:34 am

Submitted by:

Dhirendra

देपसांग, गोगरा और हॉट स्प्रिंग से सैनिकों की वापसी पर होगी चर्चा।
चीनी पक्ष का नेतृत्व मेजर जनरल लिउ लिन करेंगे।

indo-china.png

पैंगोंग झील के उत्तरी-दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी का काम पूरा।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी के बाद भारत और चीन के बीच आज 10वें दौर की बैठक होगी। बैठक में पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। एलएसी पर बैठक मोल्दो सीमा पर सुबह 10 बजे शुरू होगी।
भारतीय दल का पीजीके मेनन करेंगे नेतृत्व

भारत की ओर दसवें दौर की बैठक का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे। वह लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं। वहीं चीनी पक्ष का नेतृत्व मेजर जनरल लिउ लिन करेंगे जो चीनी सेना के दक्षिणी शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर हैं।
चीन ने स्वीकार की 4 सैनिकों के मौत की बात

बता दें कि नौ दौर की बातचीत के बाद पैंगोंग झील के उत्तरी-दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी, अस्त्र-शस्त्रों और अन्य सैन्य साजो-सामान और बंकरों, तंबुओं और अस्थायी निर्माणों को हटाने का काम गुरुवार को पूरा हो गया। इस बीच चीन ने पहली बार आधिकारिक तौर पर यह कहा कि पिछले साल जून में गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में उसके चार सैनिक मारे गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो