scriptCDS Bipin Rawat said - Army is also ready to protect neighbors along its own border | CDS Bipin Rawat बोले - खुद की सीमा के साथ पड़ोसियों की रक्षा करने के लिए भी तैयार है सेना | Patrika News

CDS Bipin Rawat बोले - खुद की सीमा के साथ पड़ोसियों की रक्षा करने के लिए भी तैयार है सेना

  • भारतीय सेना अपने दम पर सीमा सुरक्षा में करने में सक्षम।
  • जरूरत पड़ने पर हम पड़ोसी देशों के हितों की भी कर सकते हैं रक्षा।

नई दिल्ली

Updated: September 07, 2020 08:06:20 am

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ तनाव के बीच एक बार सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सेना और सुरक्षा बल के जवान न केवल भारतीय सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर हम पड़ोसियों के हितों की रक्षा करने के लिए भी तैयार हैं।
CDS bipin rawat
भारतीय सेना अपने दम पर सीमा सुरक्षा में करने में सक्षम।
भारतयी सेना अब क्षेत्रीय स्थिरता को बनाए रखने में भी सक्षम है। इसलिए आवश्यकता पड़ने पर हम पड़ोसी देशों में भी स्थायित्व की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भारतीय सेना का ढांचा ऐसा है कि वो जरूरत के हिसाब से खुद में तेजी से बदलाव लाने में सक्षम है।
सीडीएस बिपिन रावत ( CDS Bipin Rawat ) ने कहा कि भारत की सुरक्षा जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं। बावजूद इसके हम न केवल अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं, एलएसी, एलओसी बल्कि रणनीतिक तौर पर अहम पड़ोसियों की भी रक्षा कर रहे हैं। ये बात बिपिन रावत ने इमर्जिंग डिफेंस एक्सपोर्ट्स विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में कही।
सुशांत की मौत को लेकर AIIMS की टीम को है इस बात पर शक, डॉक्टरों से पूछे जा रहे हैं ये सवाल

देश की अखंडता और क्षेत्रीय स्थिरता को ध्यान में रखते हुए भारत न केवल अमरीका के साथ अपने संबंधों को मजबूती देने पर जोर दे रहा है बल्कि रूस के साथ पारंपरिक रिश्तों में भी नयापन लाने की योजना पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि रूस और अमरीका दोनों के साथ हमारे संबंध मजबूत और बेहतर सहमति पर आधारित हैं।
इसके साथ ही भारत अपनी सुरक्षा जरूरतों के अपने दम पर पूरा करने के लिए मेक इन इंडिया पर जोर दे रही है। हमारी योजना भविष्य में खुद के बनाए हथियारों से ही जीतने की है।
ईरान के रक्षामंत्री से Rajnath Singh ने की तेहरान में मुलाकात, फारस की खाड़ी में शांति बहाली की अपील की

बता दें कि 4 माह से ज्यादा समय से भारत-चीन के बीच लद्दाख में तनाव जारी है। तनाव को देखते हुए दोनों तरफ से सीमा पर भारी संख्या में सेना के जवान तैनात हैं। पिछले कुछ दिनों में भी पीएलए ने एलएसी क्रॉस कर भारतीय क्षेत्र में धुसपैठ की कोशश की है। लेकिन सेना ने उसे नाकाम कर दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाRoad Accident: हिमाचल की यात्रा पर गया था भीलवाड़ा का परिवार, खड़े ट्रक में कार घुसने से दम्पती समेत चार की मौतराहुल गांधी ने उन्नाव-कठुआ जैसी घटनाओं के बहाने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ऐसी राजनीति से शर्मिंदगी नहीं होती?बिहारः जदयू विधायक बीमा भारती के आरोपों पर बोले नीतीश कुमार- हर किसी को मंत्री नहीं बनाया जा सकताबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.