scriptबर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सख्त, चिड़ियाघर प्रबंधनों को रोज रिपोर्ट भेजनी होगी | Center strict about bird flu, zoo management must send reports daily | Patrika News

बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सख्त, चिड़ियाघर प्रबंधनों को रोज रिपोर्ट भेजनी होगी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2021 09:31:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

चिड़ियाघर में आने वाले हर वाहनों को सैनिटाइज करना होगा।
पूरे भारत में शनिवार को 1200 से अधिक पक्षी मरे पाए गए।

Bird flu
नई दिल्ली। देशभर में करीब 1200 पक्षियों के मृत पाए जाने और सात राज्यों में ‘एवियन इन्फ्लुऐंजा’ (Avian Influenza) फैलने की पुष्टि के बाद रविवार को केंद्र ने सभी चिड़ियाघर प्रबंधनों (Zoo Management) को निर्देश दिए हैं।
सरकार ने निर्देश दिए हैं कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (Central Zoo Authority) को रोजना की रिपोर्ट भेजें। इस तरह की रिपोर्ट को तब तक जारी रखें जब तक इलाके को रोगमुक्त न कर दिया जाए।
जम्मू और कश्मीर: भारतीय सेना और स्थानीय पुलिस ने की कार्रवाई, तलाशी अभियान में पता चला आतंकी ठिकाना

इस दौरान कहा गया है कि रोगग्रस्त इलाकों में पक्षियों के दड़बे वाले हिस्सों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाए। इस दौरान उस पर निगरानी रखनी होगी। चिड़ियाघर में आने वाले हर वाहनों को सैनिटाइज करना होगा। चिड़ियाघर के अंदर जलाशयों पर निगरानी रखी जाए। कृत्रिम जलाशयों को खाली किया जाना चाहिए।
सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों सहित पूरे भारत में शनिवार को 1200 से अधिक पक्षी मरे पाए गए। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने कहा कि यूपी में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। अब इस बीमारी से जुड़े राज्यों की संख्या सात हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो