scriptCBI के पूर्व डायरेक्टर Ranjit Sinha का निधन, 68 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस | Central Bureau of Investigation former Director Ranjit Sinha Passes Away in the Age of 68 at Delhi | Patrika News
विविध भारत

CBI के पूर्व डायरेक्टर Ranjit Sinha का निधन, 68 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

CBI के पूर्व निदेशक Ranjit Sinha का 68 वर्ष की उम्र में निधन, दिल्ली में तड़के करीब साढ़े चार बजे ली अंतिम सांस

Apr 16, 2021 / 11:05 am

धीरज शर्मा

CBI Former Director Ranjit Sinha Passed Away

CBI Former Director Ranjit Sinha Passed Away

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय अनवेष्ण ब्यूरो ( CBI ) के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा ( Ranjit Sinha ) का दिल्ली में निधन हो गया है। उन्होंने राजधानी में शुक्रवार तड़के करीब साढ़े 4 बजे अंतिम सांसें लीं।
68 वर्षीय सिन्हा ने अपने करियर में सीबीआई डायरेक्टर, आईटीबीपी डीजी जैसे कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली थी।

यह भी पढ़ेँः कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच Delhi में आज से Weekend Curfew, 24 घंटे में हुई इतनी मौत
पूर्व सीबीआई डायरेक्टर रंजीत सिन्हा 1974 बैच के आईपीएस ऑफिसर थे। सीबीआई के महानिदेशक का पद संभालने से पहले वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ( ITBP ) के निदशक के पद की जिम्मेदारी भी संभाल चुके थे।
रंजीत सिन्हा 2012 से 2014 तक सीबीआई के निदेशक पद पर रहे। इससे पहले वह रेलवे सुरक्षा बल का नेतृत्व और पटना और दिल्ली सीबीआई में वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके थे।

सिन्हा पर लगे थे भ्रष्टाचार के आरोप
आपको बता दें कि रंजीत सिन्हा पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे। सीबीआई ने ही उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में केस भी दर्ज किया था।
सिन्हा पर जो आरोप लगाया गया था उसके मुताबिक अपने सीबीआई प्रमुख के पद पर रहते हुए उन्होंने कोयला आवंटन घोटाले की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश
1974 बैच के रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी सिन्हा की संदिग्ध भूमिका की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था। सर्वोच्च न्यायाल से मिले आदेश के तीन महीने बाद सीबीआई ने रंजीत सिन्हा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। ये एफआईआर 2017 में दर्ज की गई थी।
यह भी पढ़ेंः देश में डरा रहे Corona के नए आंकड़े, एक बार फिर नए मामलों में टूटे सारे रिकॉर्ड, मौत की संख्या से मचा हड़कंप

कोरोना से हुआ निधन
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व सीबीआई चीफ रंजीत सिन्हा (Ranjit Sinha) का निधन कोविड-19 (Covid-19) के कारण हुआ। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार रात को रंजीत सिन्हा के कोरोना वायरस संक्रमित होने का पता चला था।

Hindi News/ Miscellenous India / CBI के पूर्व डायरेक्टर Ranjit Sinha का निधन, 68 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो