देश में Corona का महाविस्फोट, रिकॉर्ड तोड़ नए मामलों के साथ अब मौत के आंकड़े भी डरा रहे

Coronavirus के नए मामलों ने बढ़ाई चिंता, सक्रिय मामलों की संख्या 15 लाख के पार

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) की दूसरी लहर का कहर जारी है। हर दिन कोविड-19 के नए मामले एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। एक बार फिर देश में महामारी के डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में पॉजिटिव केसों की संख्या 2 लाख 16 हजार से अधिक पाई गई है।

कोरोना के इन आंकड़ों ने पूरे देश की चिंता बढ़ा दी है। तमाम पाबंदियों के बावजूद कोरोना का ये खौफनाक आंकड़ा बदस्तूर बढ़ता जा रहा है। वहीं देश में एक्टिव मामलों की संख्या भी देखते ही देखते 15 लाख के पार पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ेँः Supreme Court में Corona का विस्फोट, जस्टिस एमआर शाह का पूरा स्टाफ संक्रमित

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक की सबसे बड़ी संख्या सामने आई है। देश में बीते 24 घंटे में 2 लाख 26 हजार से अधिक केस मिले हैं।

आपको बात दें कि एक दिन में 1 लाख से 2 लाख के आंकड़े को पार करने का ये सफर संक्रमण ने महज 10 दिन में तय किया है। कोरोना की ये रफ्तार बता रही है कि दूसरी लहर किस तरह कहर बरपा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में गुरुवार देर शाम तक कोरोना वायरस के एक दिन में 2 लाख 16 हजार 850 नए केस सामने आए और इसी दौरान 11,83 लोगों की मौत हो गई।

मौत का ये आंकड़ा भी डराने वाला है। जबकि दिन में हर घंटे करीब 10 हजार केस सामने आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी वेव इस तरह बढ़ती रही तो मई से पहले ही रोज आने वाले केस तीन लाख का आंकड़ा भी छू लेंगे।

देश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 42 लाख 87 हजार 740 हो गई है। कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिरकर 89.51 प्रतिशत रह गई है।

यह भी पढ़ेंः Gujarat: कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए सामने, श्मशानों में लगी लंबी कतारें, कब्रों की हो रही एडवांस खुदाई

कोविड-19 से होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी लागतार उछाल देखने को मिल रहा है। महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 1 लाख 74 हजार 335 हो गई है।

जबकि उपचाराधीन लोगों की संख्या भी बढ़कर 15 लाख 63 हजार 588 हो गई है। अब तक 1 करोड़ 25 लाख 4 हजार 978 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं।

लगातार 36वें दिन बढ़े मामले
आपको बता दें कि लगातार 36 वें दिन कोरोना के मामलों में देश में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस बीच सरकारें भी कोरोना पर काबू पाने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा रही हैं। लेकिन इसका व्यापक असर देखने को नहीं मिल रहा है। महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं।

सबसे कम 1,35,926 उपचाराधीन मरीज 12 फरवरी को थे और सबसे अधिक 10,17,754 उपचाराधीन मरीज 18 सितंबर 2020 को थे। इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,24,29,564 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.23 प्रतिशत है।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned