scriptचंद्रयान 2: विक्रम लैंडर को लेकर अब ISRO उठाएगा यह कदम | Chandrayaan 2: ISRO Will enquiry About Vikram Lander | Patrika News

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर को लेकर अब ISRO उठाएगा यह कदम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2019 02:45:25 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के असफल होने के कारणों की जांच करेगा इसरो
विक्रम से संपर्क स्थापित करने के लिए इसरो के पास केवल सात दिन बचे हैं

Chandrayaan 2
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान 2 को लेकर लोगों के मन में अब भी कई सवाल उठ रहे हैं। विक्रम लैंडर से ISRO का दोबारा संपर्क होगा कि नहीं हर जगह यही चर्चा हो रही है। सात दिन बीत चुके हैं लेकिन इसरो अब तक मकसद में कामयाब नहीं हो सका है। इतना ही नहीं अगर अगले सात दिनों तक संपर्क नहीं होता है तो माना जा रहा है कि फिर कभी विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित नहीं हो सकेगा। अब इसरो ने कहा कि लैंडर के असफल होने के कारण की जांच की जाएगी।
एक मीडिया हाउस को इसरो के एक रिटायर्ड अधिकारी ने बताया कि अब इसरो विक्रम लैंडर के असफल होने के कारणों की जांच करेगा। स्पेस एजेंसी इस बात का पता लगाने की कोशिश करेगी कि मिशन में क्या गलत हुआ। अधिकारी का का यह भी कहना था कि जिस तरह की स्थिति अभी बनी हुई है, ऐसे में दोबारा संपर्क स्थापित करना काफी मुश्किल है। इधर, खबर यह भी आ रही है कि अगामी 17 सितंबर को नासा का ऑर्बिटर लैंडर विक्रम के ऊपर से गुजरेगा। नासा ने कहा कि वह तस्वीर भी जारी करेगा। जिससे से लैंडर विक्रम की स्थिति और स्पष्ट हो सकती है। साथ ही उससे संपर्क करने में सफलता भी मिल सकती है। क्योंकि, अब विक्रम से संपर्क स्थापित करने के लिए अब केवल सात दिन शेष बचे हैं।
पढ़ें- चंद्रयान 2: धुंधली पड़ी विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें, अब बस ये आखिरी सहारा

lander.jpg
गौरतलब है कि इसराे विक्रम से संपर्क करने की आखिरी कोशिश में लगा हुआ है। रोवर का जीवनकाल एक चंद्र दिवस यानी कि धरती के 14 दिन के बराबर है। सात सितंबर की घटना के बाद से लगभग एक सप्ताह निकल चुका है, अब इसरो के पास मात्र एक सप्ताह शेष बचा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो