scriptचंद्रमा के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, सफलतापूर्वक पार किया पांचवां पड़ाव | Chandrayaan-2 spacecraft final orbit maneuver successful: ISRO | Patrika News

चंद्रमा के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, सफलतापूर्वक पार किया पांचवां पड़ाव

Published: Sep 02, 2019 07:42:49 am

चंद्रयान-2 के लिए रविवार का दिन बहुत अहम था
चंद्रमा की पांचवीं और अंतिम कक्षा में किया प्रवेश
अब सोमवार को चंद्रयान से विक्रम लैंडर होगा अलग

chandrayaan-2_spacecraft_final_orbit_maneuver_successful_isro.jpg

चंद्रमा की पांचवीं कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचा चंद्रयान

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) को रविवार को एक और सफलता हाथ लगी। मिशन चंद्रमा के तहत अंतरिक्ष भेजे गए चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) ने रविवार शाम को इसरो के पूर्वानुमान को सही साबित करते हुए चंद्रमा की पांचवीं और अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया। यानी अब यह यान चंद्रमा के और करीब पहुंच गया है।
इसरो द्वारा इस संबंध में जानकारी साझा की गई। इसरो ने बताया कि सुनियोजित ढंग से रविवार को चंद्रयान-2 को चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए पांचवीं और अंतिम कक्षा में पहुंचना था। अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम 6 बजकर 21 मिनट पर चंद्रयान-2 ने यह कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया।
चंद्रयान-2 के बारे में इसरो के पूर्व प्रमुख ने किया बड़ा खुलासा

https://twitter.com/hashtag/ISRO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अंतरिक्ष विज्ञान के मुताबिक इस प्रक्रिया को मेन्युवर (Maneuver) कहा जाता है। रविवार को चंद्रयान-2 द्वारा की गई मेन्युवर की यह प्रक्रिया 52 सेकेंड लंबी थी। इस दौरान चंद्रयान ने 119 किलोमीटर X 127 किलोमीटर की परिक्रमा पूरी की।
इस पूरी प्रक्रिया के बाद चंद्रयान-2 स्पेसक्राफ्ट पूरी तरह सामान्य है।

इसरो का बड़ा खुलासा, यह थी चंद्रयान से संपर्क टूटने की असली वजह

इसरो के मुताबिक अब सोमवार 2 सितंबर को चंद्रयान-2 को अगला पड़ाव पार करना है। इसके अंतर्गत चंद्रयान-2 से विक्रम लैंडर अलग होगा। यह प्रक्रिया 2 सितंबर दोपहर 12.45 बजे से 13.45 बजे के बीच होगी।
https://twitter.com/hashtag/ISRO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद विक्रम लैंडर दो डीऑर्बिट मेन्युवर करेगा, यानी दो कक्षाएं पीछे जाने की प्रक्रिया अपनाएगा, ताकि यह चंद्रमा के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र में लैंडिंग के लिए तैयार हो सके।

ब्रह्मांड में Earth 2.0 मौजूद! पहली बार एक ग्रह पर मिला पानी, हाइड्रोजन और हीलियम
गौरतलब है कि चंद्रयान-2 स्पेसक्राफ्ट से विक्रम लैंडर आगामी 7 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात्रि 1.30 से 2.30 बजे चंद्रमा की सतह पर पहुंचेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो