script एक जुलाई से शुरू होगी चारधाम यात्रा, जानिए इस बार क्या होंगे नियम | Chardham Yatra will start from July 1 know what will be rule this time | Patrika News

एक जुलाई से शुरू होगी चारधाम यात्रा, जानिए इस बार क्या होंगे नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2021 11:25:06 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

11 जुलाई से उत्तराखंड के अन्य जिलों के लिए भी यात्रा खोल दी जाएगी, मगर इस दौरान कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाने की अनिवार्यता रखी गई है। वैसे, उत्तराखंड सरकार ने कुछ रियायतें देने के साथ ही राज्य में कोविड कफ्र्यू को 29 जून तक बढ़ा दिया गया है।

 

chardham.jpg
नई दिल्ली।

उत्तराखंड सरकार ने एक जुलाई से चारधाम यात्रा की अनुमति दे दी है। हालांकि, इस बार यात्रा शुरू होने के दस दिनों तक यानी 10 जुलाई तक सिर्फ राज्य के तीन जिलों, जिसमें चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के निवासियों को ही कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के साथ दर्शन-पूजन की अनुमति दी जाएगी। चार धाम इन्ही तीन जिलों में स्थित हैं।
इसके बाद 11 जुलाई से उत्तराखंड के अन्य जिलों के लिए भी यात्रा खोल दी जाएगी, मगर इस दौरान कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाने की अनिवार्यता रखी गई है। वैसे, उत्तराखंड सरकार ने कुछ रियायतें देने के साथ ही राज्य में कोविड कफ्र्यू को 29 जून तक बढ़ा दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार इस बीच शहरी क्षेत्र में नाईट कफ्र्यू लागू रहेगा और हफ्ते में पांच दिन बाजार खुलेंगे। शनिवार और रविवार को पूर्णबंदी रहेगी। बाजार खुलने का समय भी सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। इसके अलावा, होटल, बार, रेस्त्रां को पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है, मगर रात दस बजे से सुबह छह बजे तक ये सभी बंद रहेंगे।
यह भी पढ़ें
-

मुसीबत: कोरोना से ठीक हो चुके कई मरीजों के नाखूनों में आ रही दिक्कत, विशेषज्ञों ने नाम दिया कोविड नेल्स

वहीं, सरकारी कार्यालय भी पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभाग अपनी पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। शादी समारोहों में भी पचास लोगों को ही शामिल होने की अनुमति रहेगी। मैदान से पहाड़ी क्षेत्रों में जाने के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। ये सभी फैसले मंगलवार 22 जून से लागू होंगे।
यह भी पढ़ें
-

कोरोना से जंग कैसे जीते भारत, विशेषज्ञों ने दिए 8 सुझाव और कहा- तुरंत अमल में लाएं

वहीं, देश में कोरोना की रफ्तार लगातार धीमी पड़ रही है। बीते 24 घंटों में देश के अंदर संक्रमण के कुल 53 हजार 256 नए मामले आए हैं। 88 दिनों बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब कोरोना के इतने कम नए केस दर्ज किए गए हों। बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना के 78 हजार 190 मरीज ठीक हुए हैं। लगातार 39वें दिन ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों से ज्यादा है। वहीं, अब कोरोना के सक्रिय मामले भी घटकर 7 लाख 2 हजार 887 पर आ गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो